कुलतली मामला : बच्ची का शव अंतिम संस्कार के लिए लाए जाने पर ग्रामीणों ने पुलिस वाहन में तोड़फोड़ की |

कुलतली मामला : बच्ची का शव अंतिम संस्कार के लिए लाए जाने पर ग्रामीणों ने पुलिस वाहन में तोड़फोड़ की

कुलतली मामला : बच्ची का शव अंतिम संस्कार के लिए लाए जाने पर ग्रामीणों ने पुलिस वाहन में तोड़फोड़ की

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 03:43 PM IST, Published Date : October 8, 2024/3:43 pm IST

कोलकाता, आठ अक्टूबर (भाषा) पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में 10 साल की बच्ची का शव अंतिम संस्कार के लिए उसके गांव ले जाए जाने पर हजारों ग्रामीणों ने पुलिस के वाहन को घेर लिया और प्रदर्शन करते हुए उसमें तोड़फोड़ की। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पांच अक्टूबर को चौथी कक्षा की छात्रा की कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई जब वह ट्यूशन पढ़कर घर लौट रही है।

घटना के बाद पीड़िता का शव कोलकाता के काटापुकुड़ के शवगृह में रखा गया था। बाद में कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद सोमवार सुबह शव को पोस्टमार्टम के लिए नादिया जिले के कल्याणी स्थित जेएनएम अस्पताल ले जाया गया।

जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल (जेएनएम) अस्पताल से सोमवार रात बच्ची का शव लाए जाने के बाद हजारों ग्रामीणों ने कुलतली के कृपाखली मोड़ पर धरना दिया जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं थीं। जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उन्होंने ‘हमें न्याय चाहिए’ का नारा लगाया।

एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार सुबह शव के साथ महिषमारी पुलिस चौकी तक मार्च निकालने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रदर्शनकारी शव को कृपाखली श्मशान घाट ले गए और लड़की के शव का दाह संस्कार करने की व्यवस्था की जा रही थी। लेकिन कुछ प्रदर्शनकारी सड़क बाधित करने पहुंच गये और यह प्रदर्शन अचानक हिंसक हो गया और लोगों ने एक पुलिस वाहन पर पथराव कर दिया जिसमें एक वरिष्ठ अधिकारी थे।

पुलिस अधिकारी ने ग्रामीणों को सड़क जाम समाप्त करने के लिए मनाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीणों ने जोर दिया कि उनका प्रदर्शन दुर्गा पूजा के दौरान जारी रहेगा।

अधिकारी ने बताया कि पुलिस वाहन में एक महिला कांस्टेबल भी बैठी थी और उसने मौके से जाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीणों ने वाहन में तोड़फोड़ की और पथराव किया। वाहन का आगे का शीशा टूटने के बावजूद चालक उसे दूसरे रास्ते से ले जाने में सफल रहा जबकि कृपाखली मोड़ पर प्रदर्शनकारियों का प्रदर्शन जारी है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘वाहन में एक महिला कांस्टेबल की तबियत खराब हो गई थी। हमारी अपील के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने वाहन में तोड़फोड़ की। उकसावे की कार्रवाई की गई, लेकिन हमने कोई कार्रवाई नहीं की। इस कृत्य के पीछे जो लोग हैं, उनकी पहचान की जाएगी और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।’’

प्रदर्शनकारियों में शामिल निमई सरदार ने आरोप लगाया, ‘‘हमें पुलिस पर भरोसा नहीं है। क्या उन्होंने शनिवार की घटना पर कार्रवाई की, अगर ऐसा किया होता तो लड़की की जान बच गई होती। अब पुलिस मामले में लीपापोती करने की कोशिश कर रही है।’’

जयनगर की सांसद प्रतिमा मंडल को भी लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा और लोगों ने उनके खिलाफ ‘वापस जाओ’ के नारे लगाए। वह पीड़ित परिवार से मिलने आई थीं।

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने रविवार को आदेश दिया था कि पीड़िता का पोस्टमॉर्टम सोमवार को कल्याणी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में बरुईपुर की अदालत के अतिरिक्त मुख्य दंडाधिकारी की उपस्थिति में होगा।

हालांकि, कल्याणी एम्स में तकनीकी समस्या होने की वजह से पोस्टमार्टम जेएनएम अस्पताल में कराया गया।

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers