अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के ‘मुख्य संचालक’ को यूएई से भारत लाया गया: सीबीआई |

अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के ‘मुख्य संचालक’ को यूएई से भारत लाया गया: सीबीआई

अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के ‘मुख्य संचालक’ को यूएई से भारत लाया गया: सीबीआई

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 04:08 PM IST, Published Date : September 10, 2024/4:08 pm IST

नयी दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह के एक प्रमुख सरगना को मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात से लाया गया। उसके खिलाफ इंटरपोल रेड नोटिस जारी था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सीबीआई ने राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और इंटरपोल के साथ मिलकर एक अभियान चलाया था।

अधिकारियों ने बताया कि मुनियाद अली खान इस मामले में तीसरा भगोड़ा है, जिसे सफलतापूर्वक भारत वापस लाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि खान संयुक्त अरब अमीरात से जयपुर हवाई अड्डे पर उतरा और एनआईए ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

सीबीआई प्रवक्ता ने यहां बताया कि एनआईए द्वारा जांच किये गए मामले में आरोप लगाया गया था कि खान ने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर सऊदी अरब के रियाद से भारत में सोने की अवैध तस्करी की साजिश रची थी।

मामले के दो सह-आरोपियों शौकत अली और मोहब्बत अली को सीबीआई के वैश्विक अभियान केंद्र द्वारा इंटरपोल एनसीबी-रियाद और एनआईए के साथ समन्वित एक अभियान में क्रमशः तीन अप्रैल, 2024 और 17 अगस्त, 2023 को सऊदी अरब से लाया गया था।

आरोप है कि खान ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर रियाद से जयपुर में तस्करी के लिए सोने की छड़ें उपलब्ध कराई थीं।

एनआईए ने 17 अगस्त, 2023 को एक बयान में कहा कि ‘‘देश की आर्थिक सुरक्षा और मौद्रिक स्थिरता को पटरी से उतारने की आपराधिक साजिश’ के तहत 2020 में सऊदी अरब से जयपुर हवाई अड्डे पर देश में तस्करी करके लायी गई 18.56 किलोग्राम वजनी सोने की छड़ें जब्त की गईं, जिनकी बाजार में कीमत 9 करोड़ रुपये है।’’

बयान में कहा गया था कि भारत में तस्करी के लिए छड़ों को इमरजेंसी लाइट की बैटरी के अंदर छिपाया गया था।

प्रवक्ता ने कहा, ‘वह (खान) सऊदी अरब के रियाद से जयपुर, भारत में अंतरराष्ट्रीय सोने की तस्करी में शामिल है। इस व्यक्ति के खिलाफ एनआईए ने 22 मार्च, 2021 को एनआईए की विशेष अदालत, जयपुर के समक्ष आरोप पत्र दायर किया था। वह गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत अपराधों के लिए आपराधिक साजिश के लिए वांछित था।’

एनआईए के अनुरोध पर सीबीआई ने 13 सितंबर, 2021 को इंटरपोल से खान के खिलाफ एक रेड नोटिस जारी कराया, जिसे वांछित अपराधी का पता लगाने के लिए वैश्विक स्तर पर सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को प्रसारित किया गया था।

रेड नोटिस के परिणामस्वरूप खान का पता यूएई में लगाया गया।

उन्होंने कहा, ‘भारत में इंटरपोल के लिए राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के रूप में सीबीआई इंटरपोल चैनल पर सहयोग के लिए भारत में सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ निकटता से समन्वय करती है।’

भाषा अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)