केरल सरकार कासरगोड में सूची से बाहर किये गये 1031 एंडोसल्फान पीड़ितों की फिर से जांच करेगी |

केरल सरकार कासरगोड में सूची से बाहर किये गये 1031 एंडोसल्फान पीड़ितों की फिर से जांच करेगी

केरल सरकार कासरगोड में सूची से बाहर किये गये 1031 एंडोसल्फान पीड़ितों की फिर से जांच करेगी

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 09:23 PM IST, Published Date : July 2, 2024/9:23 pm IST

तिरुवनंतपुरम, दो जुलाई (भाषा) केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि कासरगोड जिले में एंडोसल्फान कीटनाशक से पीड़ितों की सूची से बाहर किये गये 1031 लोगों के विवरण की फिर से जांच की जाएगी और यदि वे पात्र पाये जाते हैं तो उन्हें अंतिम सूची में शामिल किया जायेगा। राज्य सरकार के इस फैसले से पीड़ितों में नयी उम्मीद जगी है।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां एक बैठक में यह घोषणा की। बैठक में एंडोसल्फान पीड़ितों के लिए उठाये गये पुनर्वास कदमों पर भी चर्चा हुई।

कासरगोड में सैकड़ों की संख्या में लोग काजू के बागानों में इस्तेमाल किये जाने वाले जहरीले कीटनाशक एंडोसल्फान से प्रभावित हुए थे। इस कीटनाशक की चपेट में आने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हुईं। पीड़ित और उनके परिवार न्याय और मुआवजे के लिए लड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, 2017 की प्राथमिक सूची में शामिल 1,031 लोगों की फिर से जांच की जाएगी ताकि उन्हें सूची से बाहर किये जाने वाले कारणों का पता लगाया जा सके।

विज्ञप्ति के मुताबिक, ”सरकार उनके मामलों की फिर से जांच करेगी और जो लोग पात्र पाये जाएंगे, उन्हें सूची में शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जरूरी चिकित्सा मदद मुहैया कराने के लिए विभिन्न इलाकों में स्वास्थ्य शिविर लगाने का निर्देश दिया है। इसके आधार पर एंडोसल्फान प्रकोष्ठ अंतिम सूची तैयार करेगा और सितंबर के अंत तक सूची को प्रकाशित करेगा।”

विज्ञप्ति के मुताबिक, फिलहाल 20,808 लोगों की क्षेत्रीय स्तर पर जांच की जा रही है।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि जांच तीन चरणों में की जा रही है। पहले चरण में 6,202 लोगों की क्षेत्रीय जांच पूरी हो चुकी है जबकि दूसरे चरण में प्राथमिक चिकित्सा जांच और तीसरे चरण में चिकित्सा बोर्ड जांच 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी।

भाषा जितेंद्र देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)