केरल ने एनएचएम कर्मियों के वेतन व आशा कार्यकर्ताओं के लिए 55 करोड़ रुपये आवंटित किए |

केरल ने एनएचएम कर्मियों के वेतन व आशा कार्यकर्ताओं के लिए 55 करोड़ रुपये आवंटित किए

केरल ने एनएचएम कर्मियों के वेतन व आशा कार्यकर्ताओं के लिए 55 करोड़ रुपये आवंटित किए

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 04:31 PM IST, Published Date : July 5, 2024/4:31 pm IST

तिरुवनंतपुरम, पांच जुलाई (भाषा) केरल की वाम सरकार ने केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के कर्मियों और आशा कार्यकर्ताओं के वेतन एवं प्रोत्साहन राशि के लिए शुक्रवार को 55 करोड़ रुपये आवंटित किए।

राज्य के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि एनएचएम कर्मचारियों के वेतन और अन्य खर्चों के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित होंगे। इसके अलावा, आशा कर्मियों को प्रोत्साहन राशि देने के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

बालगोपाल ने कहा कि एनएचएम में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 60:40 के अनुपात में वित्त पोषण किया जाता है। उन्होंने कहा कि पिछले साल राज्य सरकार को परियोजना का पूरा खर्च उठाना पड़ा था।

बालगोपाल ने एक बयान में अफसोस जताते हुए कहा, ‘इस साल केंद्र सरकार ने 2,005 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है। हालांकि, कर्मचारियों के वेतन और संबंधित खर्चों के लिए निर्धारित 329 करोड़ रुपये अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। यह राशि आमतौर पर चार किस्तों में जारी की जाती है। हालांकि, इस वित्त वर्ष की पहली किस्त में कोई राशि आवंटित नहीं की गयी है।’

उन्होंने कहा कि राज्य में एनएचएम के तहत एलोपैथी, आयुर्वेद और होम्योपैथी जैसे क्षेत्रों में 14,000 से अधिक कर्मी काम कर रहे हैं। इनमें डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल हैं। इसके अलावा, 26,000 आशा कार्यकर्ता हैं।

बालगोपाल ने कहा कि पिछले साल केंद्र सरकार ने परियोजना को मंजूरी दी थी, लेकिन कर्मचारियों के वेतन और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय के लिए कोई राशि जारी नहीं की।

भाषा अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)