कमलादेवी चट्टोपाध्याय एनआईएफ पुरस्कार के लिए चुनी गयीं आंबेडकर, डोम समुदाय पर आधारित पुस्तक |

कमलादेवी चट्टोपाध्याय एनआईएफ पुरस्कार के लिए चुनी गयीं आंबेडकर, डोम समुदाय पर आधारित पुस्तक

कमलादेवी चट्टोपाध्याय एनआईएफ पुरस्कार के लिए चुनी गयीं आंबेडकर, डोम समुदाय पर आधारित पुस्तक

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 05:47 PM IST, Published Date : October 3, 2024/5:47 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) बीआर आंबेडकर और शेख अब्दुल्ला जैसे भारतीय नेताओं के जीवन और वाराणसी के डोम समुदाय पर आधारित विविध प्रकार की पुस्तकों को कमलादेवी चट्टोपाध्याय एनआईएफ पुस्तक पुरस्कार के लिए चुना गया है।

न्यू इंडिया फाउंडेशन ने बृहस्पतिवार को प्रतिष्ठित पुरस्कार के सातवें संस्करण के लिए चयनित पुस्तकों की घोषणा की। यह पुरस्कार ‘स्वतंत्र भारत के इतिहास के बारे में बेहतरीन गैर-काल्पनिक लेखन’ को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है।

पुस्तक पुरस्कार के लिए चयनित पुस्तकों में नीरजा चौधरी की ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’, अशोक गोपाल की ‘ए पार्ट अपार्ट: द लाइफ एंड थॉट ऑफ बी.आर. आंबेडकर’ और राधिका अयंगर की ‘फायर ऑन द गंगाज: लाइफ एमोंग द डेड इन बनारस’ शामिल हैं।

इनके अलावा कुणाल पुरोहित की ‘एच-पॉप: द सीक्रेटिव वर्ल्ड ऑफ हिंदुत्व पॉप स्टार्स’ और चित्रलेखा जुत्शी की ‘शेख अब्दुल्ला: द केज्ड लॉयन ऑफ कश्मीर’ भी इस सूची में शामिल हैं।

एक निर्णायक मंडल द्वारा पुस्तकों का चयन किया गया। इस मंडल में राजनीतिक विद्वान नीरजा गोपाल जयाल (पुस्तक पुरस्कार की अध्यक्ष), इतिहासकार श्रीनाथ राघवन, उद्यमी मनीष सभरवाल, पूर्व राजनयिक व लेखक नवतेज सरना, वकील राहुल मथन और सार्वजनिक नीति शोधकर्ता यामिनी अय्यर शामिल थे।

इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी और इस पुरस्कार में 15 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

भाषा जितेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)