झारखंड, आदिवासियों का विकास भाजपा की प्राथमिकता: हिमंत विश्व शर्मा |

झारखंड, आदिवासियों का विकास भाजपा की प्राथमिकता: हिमंत विश्व शर्मा

झारखंड, आदिवासियों का विकास भाजपा की प्राथमिकता: हिमंत विश्व शर्मा

:   Modified Date:  June 29, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : June 29, 2024/9:50 pm IST

रांची, 29 जून (भाषा) असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को कहा कि झारखंड का विकास और आदिवासी लोगों का कल्याण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

शर्मा भाजपा के नेताओं की बैठक में भाग लेने रांची पहुंचे। भाजपा के चुनाव सह प्रभारी शर्मा ने राज्य चुनावों को लेकर अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों पर रणनीति बनाने के वास्ते पार्टी नेताओं के साथ बैठक की।

रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी का प्राथमिक ध्यान झारखंड के विकास और यहां आदिवासी समुदाय के कल्याण पर है। राज्य में पिछले पांच वर्षों में शासन व्यवस्था ध्वस्त हो गई है, जिससे महिलाओं और आदिवासी लोगों के खिलाफ अत्याचार बढ़ गए हैं।’’

शर्मा ने कहा कि जब भाजपा का घोषणापत्र आएगा, तो पता चलेगा कि पार्टी ने अगले पांच साल में आदिवासी लोगों के लिए कितना काम करने की योजना बनाई है।

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और सुदर्शन भगत, पूर्व राज्यसभा सदस्य समीर उरांव, पूर्व सांसद गीता कोड़ा और पूर्व विधायक सीता सोरेन सहित प्रमुख आदिवासी नेताओं से मुलाकात की।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने झारखंड के प्रमुख आदिवासी नेताओं से मुलाकात की और हमारे सामने मौजूद चुनौतियों और उनके समाधान को समझने की कोशिश की। राज्य में आदिवासी समुदाय की समस्याएं मेरे लिए नयी हैं। इसलिए, मैंने इन मुद्दों पर आदिवासी नेताओं के साथ अलग से चर्चा की।’’

शर्मा ने जनजातीय सीटों पर भाजपा की हालिया चुनावी बढ़त का उल्लेख किया तथा सामूहिक प्रयासों से आगे भी सफलता प्राप्त करने का विश्वास व्यक्त किया।

झारखंड की 81 विधानसभा सीट में से 28 सीट अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए आरक्षित हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 26 आदिवासी सीटों पर जीत हासिल की थी।

शर्मा ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पार्टी की चुनाव तैयारियों पर चर्चा करने के लिए 20 जुलाई को झारखंड का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘चुनौतियां हैं लेकिन अगर हम मिलकर काम करें तो हम जनजातीय सीटों पर भी अच्छे नतीजे हासिल कर सकते हैं।’’

पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन को जमानत मिलने के बारे में पूछे जाने पर शर्मा कहा, ‘‘भाजपा इस बात का हिसाब नहीं रखती कि कौन जेल जा रहा है और कौन जमानत पर बाहर आ रहा है।’’

आगामी चुनाव में सोरेन की मौजूदगी से भाजपा पर क्या असर पड़ेगा, इस बारे में पूछे गए सवाल पर शर्मा ने कहा कि जब वह जेल में थे तब भाजपा ने हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में राज्य में नौ सीट जीतीं। शर्मा ने कहा कि अब सोरेन के जेल से बाहर आने के बाद भाजपा और अधिक सीट जीतेगी।

उच्च न्यायालय द्वारा धनशोधन के एक मामले में जमानत दिए जाने के बाद सोरेन को शुक्रवार को रिहा कर दिया गया। न्यायालय ने कहा कि सोरेन प्रथम दृष्टया दोषी नहीं हैं और जमानत पर छूटने के बाद याचिकाकर्ता द्वारा कोई अपराध किए जाने की कोई संभावना नहीं है।

असम के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आगामी चुनाव में सोरेन की अपनी भूमिका होगी, लेकिन उन्होंने लोगों से किए गए एक भी वादे को पूरा नहीं किया, चाहे वह नौकरी देना हो या बेरोजगारी भत्ता। वह जेल से बाहर आए हैं, हम राजनीतिक मैदान में उनसे सीधी बहस करेंगे और उन्हें जवाब देना होगा कि उन्होंने झारखंड में आदिवासी समुदाय के विकास के लिए क्या किया।’’

शर्मा ने भाजपा नेता सीता सोरेन से भी मुलाकात की। सीता हेमंत सोरेन की भाभी हैं।

शर्मा ने मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने सीता सोरेन से दुर्गा सोरेन (उनके पति) की मौत के बाद पोस्टमार्टम नहीं कराए जाने के मुद्दे पर बात की। मैंने उन परिस्थितियों को समझने की कोशिश की। जब परिवार के बड़े बेटे की मौत हुई थी, तो पोस्टमार्टम होना चाहिए था।’’

राज्य के लिए चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त होने के बाद शर्मा का झारखंड का यह दूसरा दौरा था।

शर्मा और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए खाका तैयार करने को लेकर 23 जून को पार्टी नेताओं, सांसदों, विधायकों और कार्यकर्ताओं के साथ कई बैठकें कीं। चौहान को झारखंड के लिए भाजपा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)