जम्मू-कश्मीर चुनाव: भाजपा ने 10 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की, पूर्व उपमुख्यमंत्री का नाम नहीं |

जम्मू-कश्मीर चुनाव: भाजपा ने 10 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की, पूर्व उपमुख्यमंत्री का नाम नहीं

जम्मू-कश्मीर चुनाव: भाजपा ने 10 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की, पूर्व उपमुख्यमंत्री का नाम नहीं

:   Modified Date:  September 8, 2024 / 11:36 PM IST, Published Date : September 8, 2024/11:36 pm IST

जम्मू/ नयी दिल्ली, आठ सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 10 उम्मीदवारों की नयी सूची जारी की जिसमें जम्मू जिले की बाहु सीट से पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता के स्थान पर पूर्व विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) विक्रम रंधावा को उम्मीदवार बनाया गया है।

गुप्ता 2014 के चुनाव में गांधीनगर से निर्वाचित हुए थे। इसका नाम बदलकर बाहु विधानसभा क्षेत्र कर दिया गया है।

भाजपा ने तीसरे चरण के चुनाव के लिए छठी सूची जारी करने के साथ ही अब तक 62 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है, जिनमें कश्मीर घाटी के 20 उम्मीदवार शामिल हैं, जहां भाजपा विधानसभा चुनाव में अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाई है।

रंधावा 2019 और 2021 के बीच तीन बार विवादों में घिरे और उनके खिलाफ लद्दाख एवं जम्मू के अलग-अलग पुलिस थानों में दो प्राथमिकी दर्ज की गईं। उन्हें केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार के निराधार आरोप लगाने के लिए उनसे बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगनी पड़ी थी।

भाजपा के उम्मीदवारों की ताजा सूची के अनुसार, पूर्व विधायक आर एस पठानिया को उधमपुर पूर्व से मैदान में उतारा गया है। कठुआ से पूर्व नौकरशाह भारत भूषण, बिश्नाह से राजीव भगत और मढ़ से सुरिंदर भगत को टिकट दिया गया है। कठुआ, बिश्नाह और मढ़ तीनों सीट अनुसूचित जाति समुदाय के लिए सुरक्षित हैं।

वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में कठुआ और मढ़ दोनों सीट पर भाजपा के राजीव जसरोटिया और सुख नंदन कुमार ने जीत दर्ज की थी।

कश्मीर घाटी में, भाजपा ने करनाह से मोहम्मद इदरीस करनाही, गुलाम मोहम्मद मीर (हंदवाड़ा), अब्दुल राशिद खान (सोनावारी), नसीर अहमद लोन (बांदीपुरा) और फकीर मोहम्मद खान (गुरेज-अनुसूचित जनजाति सुरक्षित सीट) को मैदान में उतारा है।

जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरण में चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को होगा। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

भाषा सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)