जम्मू-कश्मीर : पूंछ में मनरेगा के तहत धन के दुरुपयोग के लिए बीडीओ और अन्य अधिकारियों पर मुकदमा |

जम्मू-कश्मीर : पूंछ में मनरेगा के तहत धन के दुरुपयोग के लिए बीडीओ और अन्य अधिकारियों पर मुकदमा

जम्मू-कश्मीर : पूंछ में मनरेगा के तहत धन के दुरुपयोग के लिए बीडीओ और अन्य अधिकारियों पर मुकदमा

:   Modified Date:  June 7, 2024 / 08:38 PM IST, Published Date : June 7, 2024/8:38 pm IST

जम्मू, सात जून (भाषा) जम्मू-कश्मीर भ्रष्टाचार-रोधी ब्यूरो (एसीबी) ने करीब दो लाख रुपये के गबन के लिए शुक्रवार को पुंछ जिले में ग्रामीण विकास विभाग के कई अधिकारियों, विशेषतौर पर पूर्व खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

प्रवक्ता ने बताया कि पूर्व बीडीओ आफताब अहमद और मेंढर में ग्रामीण विकास विभाग के तत्कालीन अधिकारियों के खिलाफ 1.83 लाख रुपये से अधिक के सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोपों की जांच के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई गैर-मौजूद कार्यों से संबंधित है, जिससे सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचा है।

प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा गलहुता-कांगड़ा में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत किए गए कार्यों के संबंध में जांच की गई थी।

उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने पद का दुरुपयोग किया और लाभार्थियों के साथ मिलकर एक सुनियोजित साजिश के तहत मोहल्ला शबाब में निर्माण कार्यों के संबंध में अधिक मजदूरी का भुगतान किया।

अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान अधिकारियों की ओर से की गई चूक और कमीशन प्रथम दृष्टया भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 के तहत दंडनीय अपराध है।

भाषा जितेंद्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)