जम्मू-कश्मीर विस चुनाव : नेकां-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर अग्रसर |

जम्मू-कश्मीर विस चुनाव : नेकां-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर अग्रसर

जम्मू-कश्मीर विस चुनाव : नेकां-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर अग्रसर

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 12:23 PM IST, Published Date : October 8, 2024/12:23 pm IST

(तस्वीर के साथ)

जम्मू/श्रीनगर, आठ अक्टूबर (भाषा) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के सरकार बनाने की संभावना है। मंगलवार को रुझानों में गठबंधन ने 90 में से 51 सीट पर बढ़त बना ली है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 26 सीट पर आगे है।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रुझानों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पांच सीट पर आगे है जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों ने सात सीटों पर बढ़त बनायी हुयी है।

रुझानों के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) 41 सीट पर आगे है जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस 10 सीट पर आगे है।

रुझानों में नेकां के उसके प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने पर पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जनादेश के साथ कोई ‘‘छेड़छाड़’’ नहीं होनी चाहिए।

अब्दुल्ला ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘पारदर्शिता होनी चाहिए। जो भी हो, पारदर्शी तरीके से होना चाहिए। जनादेश के साथ कोई धोखेबाजी नहीं होनी चाहिए। अगर जनादेश भाजपा के खिलाफ है, तो भाजपा को कोई जुगाड़ या अन्य कोई चाल नहीं चलनी चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘राजभवन और केंद्र को लोगों के फैसले को उसी तरह स्वीकार करना चाहिए जिस तरह हमने संसदीय चुनावों में किया।’’

प्रदेश में अपनी-अपनी सीट पर बढ़त बनाने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में उमर अब्दुल्ला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव गुलाम अहमद मीर, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता एम वाई तारिगामी और भाजपा के पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा और देवेन्द्र सिंह राणा शामिल हैं।

भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना नौशेरा विधानसभा सीट पर पीछे हैं जबकि पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार तारा चंद, छम्ब सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं।

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विकार रसूल वानी भी बनिहाल से पीछे हैं।

पूर्व सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी लाल सिंह बसोहली सीट पर भाजपा के दर्शन कुमार से पीछे हैं।

जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (इंडिया) के अध्यक्ष हर्ष देव सिंह, चिनैनी सीट पर भाजपा प्रत्याशी एवं अपने रिश्तेदार बलवंत सिंह मनकोटिया से 15,178 मतों के अंतर से पीछे हैं।

भाजपा प्रत्याशी शगुन परिहार किश्तवाड़ सीट पर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं नेकां प्रत्याशी सज्जाद किचलू से आगे हैं।

जम्मू कश्मीर में 90 सीटों के लिए तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना 28 केंद्रों पर सुबह आठ बजे शुरू हुई।

भाषा गोला मनीषा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers