रणथंभौर में अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह 28 जून से |

रणथंभौर में अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह 28 जून से

रणथंभौर में अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह 28 जून से

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 06:42 PM IST, Published Date : June 27, 2024/6:42 pm IST

जयपुर, 27 जून (भाषा) राजस्थान के रणथंभौर में 28 जून से अंतरराष्ट्रीय बाघ सप्ताह आयोजित किया जा रहा है जिसमें बाघ संरक्षण विशेषज्ञ एवं अन्य लोग भाग लेंगे।

इस कार्यक्रम की आयोजक संस्था ‘लिव4फ्रीडम’ के बयान के अनुसार 28 से 30 जून तक रणथंभौर के एक ‘रिसॉर्ट’ में तीसरे ‘रॉयल रणथंभौर इंटरनेशनल टाइगर वीक’ (आईटीडब्ल्यू) का आयोजन किया जा रहा है।

बाघों को समर्पित इस आयोजन में वन्य जीव एवं बाघ संरक्षण विशेषज्ञ, वन पर्यावरण-जलवायु और पर्यावरण मंत्रालय (राजस्थान) एवं अभयारण्य के वरिष्ठ अधिकारी, बाघ आबादी वाले देशों के राजदूत, ‘वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर’ एवं लेखक हिस्सा लेंगे। इस दौरान विशेषज्ञ वन्य जीव संरक्षण में आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान पर अपने विचार रखेंगे।

इस दौरान बाघ संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाली शख्सियतों को अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कार दिए जाएंगे। इसी के साथ जाने माने फिल्ममेकर सुब्बैया नल्लामुथु द्वारा बाघों पर बनाये गये वृत्तचित्र को दिखाया जाएगा एवं फोटो प्रदर्शनी जैसे आयोजन भी होंगे।

आईटीडब्ल्यू के संस्थापक सुनील मंगल ने बताया कि दुनियाभर के 70 फीसदी बाघ भारत में पाए जाते हैं। भारत के 20 राज्यों में बाघ हैं।

भाषा पृथ्वी कुंज

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)