Indian Railways Luggage Rules in Hindi

Indian Railways Luggage Rules: ट्रेनों ने इन सामानों के साथ किया सफर तो होगी सख्त कार्रवाई.. की अनदेखी तो होगी सीधे जेल, रेलवे जोन ने जारी किया दिशा-निर्देश

Indian Railways Luggage Rules in Hindi पश्चिम-मध्य रेलवे ने सुरक्षा नियमों से जुड़े दिशानिर्देश जारी किये है। रेलवे के मुताबिक़ अब यात्री अपने साथ ट्रेन ज्वलनशील सामान लेकर सफर नहीं कर सकेंगे।

Edited By :   Modified Date:  October 11, 2024 / 10:50 AM IST, Published Date : October 11, 2024/10:50 am IST

Indian Railways Luggage Rules in Hindi: जबलपुर: त्योहारों के सीजन में बड़े पैमाने पर लोग यात्रा कर रहे है। घर लौटने के लिए लोग सबसे सरल और सुलभ साधन यानी ट्रेन सेवा का इस्तेमाल कर रहे है। यही वजह हैं कि इस पूरे महीने ट्रेनों की बुकिंग फुल चल रहे है। इसके अलावा ट्रेनों के जनरल डिब्बे भी पूरी तरह से पैक है। जाहिर हैं ऐसी भीड़ में में रेलवे को यात्रियों के सुरक्षा की चिंता सताने लगी है।

Jammu Kashmir Vote Percentage: जम्मू-कश्मीर में BJP को मिले सबसे ज्यादा वोट बावजूद नहीं बना पाए सरकार.. AAP-BSP नोटा से भी हारे, देखें ये दिलचस्प आंकड़े..

इसके मद्देनजर पश्चिम-मध्य रेलवे ने सुरक्षा नियमों से जुड़े दिशानिर्देश जारी किये है। रेलवे के मुताबिक़ अब यात्री अपने साथ ट्रेन ज्वलनशील सामान लेकर सफर नहीं कर सकेंगे। इनमें विस्‍फोटक, खाली या भरा गैस सिलेंडर, पटाखे, बारूद, बदबूदार सामान, तेजाब, माचिस, हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड, टायलेट क्‍लीनर, सूखी घास, पत्तियां, तेल और ग्रीस जैसे पदार्थ शामिल है। रेलवे ने कहा हैं कि उनके द्वारा सख्ती से जांच की जा रही है। गाइडलाइन की अनदेखी करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Railway Special Trains for Festival

10 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें

Indian Railways Luggage Rules in Hindi: दीपावली और छठ पूजा के दौरान ट्रेन में यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 10 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इसके अलावा, 100 से ज्यादा ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है। दीपावली और छठ पूजा के दौरान 12,500 विशेष ट्रेनों का संचालन करने की मंजूरी दी गई है। इसके अतिरिक्त, 2024-2025 में 5,975 ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं। रेलवे के अनुसार, इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को दीपावली और छठ पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी।

Ration Card Latest News : राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए खुशखबरी.. अब आपके घर पर आएगा अनाज, कई जिलों में शुरू भी हो गया काम 

स्पेशल ट्रेन 6 अक्टूबर से शुरू होकर 17 नवंबर तक चलेगी। ट्रेन एसी स्पेशल होगी, जो आनंद विहार से लखनऊ होते हुए बरौनी पहुंचेंगी। ट्रेन सुबह 9 बजे आनंद विहार से चलेगी और अगले दिन सुबह 6:30 बजे बरौनी पहुंचेगी। एसी स्पेशल ट्रेन अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, गाजीपुर सिटी, बलिया, सुरेमनपुर, छपरा और हाजीपुर में रुकेंगी। इस ट्रेन में 16 थर्ड एसी, 2 पावर कार समेत 18 कोच होंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो