भारत, ब्रिटेन सुरक्षित व मजबूत साइबर क्षेत्र के निर्माण के लिए सहयोग गहरा करने पर सहमत |

भारत, ब्रिटेन सुरक्षित व मजबूत साइबर क्षेत्र के निर्माण के लिए सहयोग गहरा करने पर सहमत

भारत, ब्रिटेन सुरक्षित व मजबूत साइबर क्षेत्र के निर्माण के लिए सहयोग गहरा करने पर सहमत

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 05:05 PM IST, Published Date : July 4, 2024/5:05 pm IST

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) भारत और ब्रिटेन सुरक्षित और मजबूत साइबर क्षेत्र के निर्माण के लिए अपनी साइबर एजेंसियों के बीच सहयोग गहरा करने पर सहमत हो गए हैं। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दोनों पक्षों के बीच बुधवार को यहां छठा साइबर संवाद हुआ।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, ‘‘साइबर जोखिम आकलन, इंटरनेट शासन, डेटा संरक्षण, अहम बुनियादी ढांचे की रक्षा, क्षमता निर्माण और बहुपक्षीय मंच पर सहयोग समेत संयुक्त राष्ट्र में साइबर क्षेत्र में ताजा घटनाक्रम पर चर्चा की गयी।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों पक्ष सुरक्षित तथा मजबूत साइबर क्षेत्र का निर्माण करने के लिए अपनी-अपनी साइबर एजेंसियों के बीच सहयोग गहरा करने पर सहमत हुए।’’

इस संवाद की सह-अध्यक्षता विदेश मंत्रालय के साइबर कूटनीति प्रभाग के संयुक्त सचिव अमित ए. शुक्ला और ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय की अधिकारी कैट जोन्स ने की।

बयान के अनुसार, भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन, सीईआरटी-इन और ‘नेशनल क्रिटिकल इन्फोर्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर’ के अधिकारी शामिल रहे।

भाषा गोला माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)