भारत को 2025 में मिलेगा दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय : शेखावत |

भारत को 2025 में मिलेगा दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय : शेखावत

भारत को 2025 में मिलेगा दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय : शेखावत

:   Modified Date:  June 30, 2024 / 10:28 PM IST, Published Date : June 30, 2024/10:28 pm IST

जोधपुर, 30 जून (भाषा) केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को यहां कहा कि भारत 2025 में दिल्ली के रायसीना हिल परिसर के नॉर्थ और साउथ ब्लॉक को दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय के रूप में विकसित करेगा, जो फ्रांस के लौवर संग्रहालय से लगभग दोगुना बड़ा होगा।

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए फ्रांस और भारत के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

शेखावत ने कहा कि वह भाग्यशाली और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी संग्रहालय परियोजना को क्रियान्वित करने का अवसर मिला।

शेखावत केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद पहली बार अपने जोधपुर लोकसभा क्षेत्र पहुंचे और मीडिया से बात की।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना पूरी होने और 2025 में कार्यालयों के स्थानांतरित होने के बाद, नॉर्थ और साउथ ब्लॉक को संग्रहालय में बदल दिया जाएगा और यह दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय होगा।’’

शेखावत ने कहा कि प्रस्तावित संग्रहालय भारत की 5,000 वर्षों से अधिक की गाथा बताएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि विश्व धरोहर स्थलों की संख्या के मामले में तीसरे पायदान पर मौजूद भारत को इस बार एक और धरोहर स्थल मिलेगा।’’

भाषा

शफीक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)