‘एशिया पावर इंडेक्स’ में जापान को पछाड़कर भारत तीसरे पायदान पर |

‘एशिया पावर इंडेक्स’ में जापान को पछाड़कर भारत तीसरे पायदान पर

‘एशिया पावर इंडेक्स’ में जापान को पछाड़कर भारत तीसरे पायदान पर

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 03:24 PM IST, Published Date : September 25, 2024/3:24 pm IST

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) आस्ट्रेलिया की एक विचारक संस्था द्वारा जारी वार्षिक ‘एशिया पावर इंडेक्स’ में जापान को पछाड़कर भारत तीसरे स्थान पर है। कोविड-19 के बाद मजबूत आर्थिक वृद्धि के कारण भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया है।

सिडनी स्थित ‘लोवी इंस्टीट्यूट’ ने अपने ‘एशिया पावर इंडेक्स’ में 81.7 स्कोर के साथ अमेरिका को शीर्ष पर रखा है, उसके बाद 72.7 स्कोर के साथ चीन दूसरे, 39.1 स्कोर के साथ भारत तीसरे, 38.9 स्कोर के साथ जापान चौथे, 31.9 स्कोर के साथ ऑस्ट्रेलिया पांचवें और 31.1 स्कोर के साथ रूस छठे स्थान पर है।

वार्षिक एशिया पावर इंडेक्स एशिया में राष्ट्रों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए संसाधनों और प्रभाव को मापता है। यह एक विश्लेषणात्मक साधन है जो 27 देशों और क्षेत्रों को उनके पास उपलब्ध संसाधनों और उन संसाधनों के इस्तेमाल के आधार पर रैंक करता है।

इसका दायरा पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर में रूस और प्रशांत क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका तक फैला हुआ है।

‘एशिया पावर इंडेक्स’ ने भारत के उत्थान के लिए आर्थिक विकास, भविष्य की क्षमताएं और कूटनीतिक प्रभाव को प्रमुख कारक बताया है।

विचारक संस्था का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक पहचान मिली है।

भाषा शफीक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)