हिमंत सरकार में पीएमएवाई-जी का कार्यान्वयन तेजी से हुआ : मंत्री |

हिमंत सरकार में पीएमएवाई-जी का कार्यान्वयन तेजी से हुआ : मंत्री

हिमंत सरकार में पीएमएवाई-जी का कार्यान्वयन तेजी से हुआ : मंत्री

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 05:26 PM IST, Published Date : September 11, 2024/5:26 pm IST

गुवाहाटी, 11 सितंबर (भाषा) असम के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रंजीत कुमार दास ने बुधवार को कहा कि इस सप्ताहांत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) 2.0 की राष्ट्रव्यापी शुरुआत के दौरान राज्य में 1.71 लाख से अधिक लाभार्थियों को उनकी पहली किस्त मिलेगी।

दास ने दावा किया कि 2021 में मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार के कार्यभार संभालने के बाद से असम में पीएमएवाई-जी योजना के तहत घरों के निर्माण में तेजी आई है।

गुवाहाटी में एक संवाददाता सम्मेलन में दास ने कहा, “मई 2021 में मौजूदा सरकार के सत्ता संभालने और मेरे पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नियुक्त होने के बाद से राज्य में पीएमएवाई-जी के तहत 15,13,133 पक्के घर बनाए जा चुके हैं। अगर हम 2021 से पहले की पांच साल की अवधि को देखें, तो लगभग 4.20 लाख घरों का ही निर्माण हुआ था।”

भारत में 2.95 करोड़ ग्रामीण गरीबों को आवास प्रदान करने के उद्देश्य से 2016 में पीएमएवाई-जी योजना शुरू की गई थी।

जब दास से पूछा गया कि 2021 से पहले भी केंद्र और राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकारें थीं, तो योजना के धीमे कार्यान्वयन का क्या कारण था। जवाब में उन्होंने कहा कि हिमंत सरकार में विभाग में “बेहतर कार्य संस्कृति और उत्साह” के कारण योजना का क्रियान्वयन तेजी से हुआ।

दास ने दावा किया, “मुख्यमंत्री शर्मा की कार्य संस्कृति काफी सक्रियता वाली है। वह हर 15 दिन में मेरे साथ योजना की समीक्षा कर रहे हैं। इसकी निगरानी के लिए मैं प्रखंडों, पंचायतों का दौरा करता रहा हूं। मैं संभवतः पंचायत स्तर पर योजना के कार्यान्वयन की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करने वाला राज्य का एकमात्र मंत्री हूं।”

उन्होंने कहा कि विभाग के संविदा कर्मचारियों तक भविष्य निधि और बाल देखभाल लाभ जैसे फायदों के विस्तार से उनका मनोबल एवं उत्साह बढ़ा है, जिसके परिणामस्वरूप योजना का तेजी से कार्यान्वयन हुआ है।

दास ने बताया कि पीएमएवाई-जी के तहत असम को 31 मार्च 2024 तक 20,51,842 पक्के घर बनाने का लक्ष्य मिला था, जिसमें से 93 फीसदी यानी 19,17,441 घरों का निर्माण पूरा किया जा चुका है। उन्होंने दावा किया कि असम पीएमएवाई-जी योजना के तहत सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में शामिल है।

मंत्री ने कहा कि पीएमएवाई-जी 2.0 के तहत देश में अगले पांच वर्षों में दो करोड़ अतिरिक्त पक्के घर उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनमें से 1,71,593 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 सितंबर को योजना के दूसरे संस्करण के शुभारंभ के दौरान असम के लिए स्वीकृत किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, “(दूसरे संस्करण के) इन लाभार्थियों को उस दिन उनकी पहली किस्त मिल जाएगी। इसके अलावा, पूरे राज्य में पूर्ण रूप से निर्मित 1,03,575 पीएमएवाई-जी घरों का गृह प्रवेश समारोह भी आयोजित किया जाएगा।”

भाषा पारुल वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers