आईआईटी गुवाहाटी के शैक्षणिक मामलों के डीन ने छात्र की मौत के बाद दिया इस्तीफा |

आईआईटी गुवाहाटी के शैक्षणिक मामलों के डीन ने छात्र की मौत के बाद दिया इस्तीफा

आईआईटी गुवाहाटी के शैक्षणिक मामलों के डीन ने छात्र की मौत के बाद दिया इस्तीफा

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 05:24 PM IST, Published Date : September 11, 2024/5:24 pm IST

गुवाहाटी, 11 सितंबर (भाषा) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (आईआईटीजी) के शैक्षणिक मामलों के डीन के वी कृष्णा ने तीसरे वर्ष के एक छात्र के लिए न्याय की मांग कर रहे विद्यार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। छात्र ने सोमवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी।

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी एवं तृतीय वर्ष के कंप्यूटर विज्ञान के एक छात्र अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाया गया। इस घटना के बाद संस्थान के विद्यार्थियों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और उन्होंने सभी के लिए उचित मानसिक स्वास्थ्य सहायता की मांग की।

आईआईटी के प्राधिकारियों ने बुधवार को जारी को एक बयान में कहा कि उन्हें डीन का त्यागपत्र प्राप्त हुआ है। इसमें कहा गया कि ‘‘हम इस पर आंतरिक रूप से चर्चा कर रहे हैं। जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा।’’

विद्यार्थी सोमवार शाम से ही प्रशासनिक भवन के बाहर एकत्र थे और उनमें से कई ने परिसर में छात्रों की मौत की लगातार हो रही घटनाओं के विरोध में कक्षाओं में भाग नहीं लिया। आईआईटी गुवाहाटी में इस साल किसी छात्र की मौत की यह चौथी घटना है।

प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों ने दावा किया कि मृतक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा था और उसे तय उपस्थित से कम कक्षाएं लेने वाले छात्र के रूप में चिह्नित किया गया था जिसके बाद से वह मानसिक रूप से परेशान था। उन्होंने आरोप लगाया कि मृतक छात्र ने आवश्यक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए थे, लेकिन उन पर विचार नहीं किया गया, जिससे वह और अधिक तनाव में चला गया।

प्रदर्शनकारियों ने एक प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की, जिन पर कथित तौर पर कम उपस्थिति के कारण कई छात्रों को उत्तीर्ण नहीं होने दिया गया जबकि उनमें से कई के अनुपस्थित रहने के वैध कारण थे।

भाषा धीरज माधव

माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)