विशाल एयरबस बेलुगा विमान कोलकाता में उतरा गया |

विशाल एयरबस बेलुगा विमान कोलकाता में उतरा गया

विशाल एयरबस बेलुगा विमान कोलकाता में उतरा गया

:   Modified Date:  October 9, 2024 / 01:26 PM IST, Published Date : October 9, 2024/1:26 pm IST

कोलकाता, नौ अक्टूबर (भाषा) कोलकाता हवाई अड्डे पर पहली बार सबसे बड़े एयरबस बेलुगा श्रंखला के विमान ‘बेलुगा एक्सएल’ को उतारा गया। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

‘बेलुगा एक्सएल’, ‘बेलुगा एसटी’ का उन्नत और बड़ा स्वरूप है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इससे पहले कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ‘सीटी’ श्रंखला के विमानों को उतारा गया था, लेकिन मंगलवार रात पहली बार कोलकाता हवाई अड्डे पर ‘एक्सएल’ श्रंखला के विमानों को उतारा गया।

विमान मंगलवार को रात 10 बजकर 43 मिनट पर कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा। यह बहरीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यहां पहुंचा था।

प्रवक्ता ने कहा कि पानी की बौछारों से उसका स्वागत किया गया।

कोलकाता हवाई अड्डे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘पहली बार कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने एयरबस ‘बेलुगा एक्सएल’ का स्वागत किया जिसमें विमानों के आवश्यक पुर्जे हैं। यह अपनी श्रृंखला में सबसे बड़ा है। कोलकाता में चालक दल के आराम, ड्यूटी की तय अवधि और ईंधन भरने के लिए उड़ान को रोका गया क्योंकि यह पूर्वी भारत का एकमात्र हवाई अड्डा है जो इस विमान की संचालन संबंधी सुविधाओं से सुसज्जित है।’’

प्रवक्ता ने कहा कि विमान ने ‘टूलूज एयरबस फैक्टरी’ से अपनी उड़ान शुरू की और कुछ उपकरण तथा पुर्जों को चीन के तियानजिन स्थित एक अन्य इकाई में ले जा रहा है।

‘बेलुगा एक्सएल’ एयरबस द्वारा तैयार किया गया विशाल विमान है जिसे बड़े सामान, मुख्य रूप से विमान के बड़े-बड़े पुर्जों के अनुरूप बनाया गया है।

बुधवार शाम को प्रस्थान से पहले विमान में ईंधन भरा जाएगा। विशाल विमान फिलहाल जे 1 बे पर खड़ा है।

भाषा खारी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers