How much will DA and DRA increase this half year? | 7th Pay Commission Latest Updates in Hindi

DA-DRA Hike Latest Update: इस बार बढ़ेगा सबसे ज्यादा महंगाई भत्ता?.. जानें कितने फ़ीसदी सैलरी में इजाफा और कब आएगा रकम आपके खाते में, पढ़े DA-DRA से जुड़ा अपडेट..

केंद्र सरकार के कई कर्मचारी संघ आठवें वेतन आयोग के गठन की लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से इस आयोग की गठन में किसी भी तरह की जल्दबाजी देखने को नहीं मिल रही हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 19, 2024 / 06:12 PM IST, Published Date : September 19, 2024/6:12 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के तहत सेवारत करोड़ो कर्मचारी और पेंशनरों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया हैं। जानकारी के मुताबिक़ सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस महीने यानी सितम्बर में ऐलान की संभावना कम हैं। (How much will DA and DRA increase this half year? ) सूत्रों की मानें सरकार की तरफ से डीए और डीएआर का ऐलान अक्टूबर यानी दिवाली से पहले किया जाएगा। दावा यह भी किया जा रहा हैं कि इस बार का महंगाई भत्ता अन्य बार के मुकाबले खाद और अधिक होगा। हालाँकि मौजूदा जानकारी के मुताबिक़ इस बार डीए बढ़ोत्तरी 3 से 4 फ़ीसदी ही रहेगी लेकिन सूत्र इससे अधिक के इजाफे का भी अनुमान लगा रहे हैं।

CG News: आग की लपटों में झुलसे कांग्रेस जिलाध्यक्ष, पुतला दहन के दौरान हुआ हादसा, अस्पताल में इलाज जारी

7th Pay Commission Latest Updates in Hindi

केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक

दरअसल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में केंद्रीय कैबिनेट, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की फाइल पर मुहर लगा सकती है। बता दें कि मौजूदा समय में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर 50 फीसदी है। अगर इसमें 4 फीसदी की वृद्धि होती है तो ये दर 54 पर पहुंच जाएगी।

महंगाई भत्ते/राहत में कितना इजाफा?

सूत्रों के मुताबिक, सरकार सितंबर 2024 के तीसरे हफ्ते में 3-4% महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान कर सकती है। इससे पहले मार्च 2024 में सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी। इससे यह बेसिक सैलरी का 50% हो गया था। (How much will DA and DRA increase this half year?) बीते कुछ समय में सेन्ट्रल एम्प्लाई के फायदे से जुड़ी यह दूसरी बड़ी खबर है। हाल में सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्‍कीम (यूपीएस) शुरू करने का ऐलान किया था। इस पर देशभर के कर्मचारियों में चर्चा हो रही है।

Kill 200 Elephants: 200 से ज्यादा हाथियों को मारने का फैसला.. इस इलाके के सात करोड़ लोगों को मिलेगी राहत, जानें ये कैसे मुमकिन

संगठनों की यह भी मांग

केंद्र सरकार के कई कर्मचारी संघ आठवें वेतन आयोग के गठन की लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि, सरकार की तरफ से इस आयोग की गठन में किसी भी तरह की जल्दबाजी देखने को नहीं मिल रही हैं। 30 जुलाई को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा था कि ‘जून 2024 में आठवें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो आवेदन प्राप्त हुए थे। (How much will DA and DRA increase this half year?) लेकिन, सरकार अभी इस पर विचार नहीं कर रही है। सातवां वेतन आयोग फरवरी 2014 में गठित किया गया था। इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुई थीं। आपको बता दें कि, सरकार कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा के लिए हर 10 साल में एक वेतन आयोग का गठन करती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers