NEET Paper Leaked Case Latest Update

आखिर कैसे हैंग हुआ NEET परीक्षा का सिस्टम? मास्टरमाइंड सिकंदर ने किया खुलासा, आरोप कुबूल करते हुए आरोपियों ने बताया ये बड़ा सच

NEET Paper Leaked Case Latest Update: बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने नीट पेपर लीक मामले में अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया है

Edited By :   Modified Date:  June 20, 2024 / 06:47 PM IST, Published Date : June 20, 2024/6:46 pm IST

NEET Paper Leaked Case Latest Update : नई दिल्ली। आज पूरे देश में नीट परीक्षा को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। कई जगहों पर इसका विरोध प्रदर्शन भी किया जा रहा है। तो वहीं आए दिन NEET UG में हर दिन नए खुलासे सामने आ रहे हैं। इतना ही नहीं आज कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की है। जिसमें उन्होंने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा।

read more : Teacher Call Boy To Have Sex with Girl : ‘ट्यूशन के नाम पर जिस्म का धंधा’..! घर पर लड़के को बुलाकर पहले छात्रा से दोस्ती, फिर महिला टीचर होटल में कराती थी सेक्स.. 

उन्होंने कहा, ‘कहा जा रहा था कि नरेन्द्र मोदी जी रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई रोक दी थी… लेकिन हिंदुस्तान में पेपर लीक को रोक नहीं पा रहे हैं या रोकना नहीं चाहते।’ राहुल गांधी ने दावा किया कि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में हुए ‘व्यापम’ घोटाले को पूरे देश में फैलाने की कोशिश की जा रही है।

 

वहीं बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने नीट पेपर लीक मामले में अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें कुछ अभ्यर्थी भी शामिल हैं। अब तक की जांच में सिकंदर प्रसाद यादवेंदु (बिहार के दानापुर नगर परिषद में जेई है) नीट पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। पकड़े गए सात अभ्यर्थियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि कैसे सिकंदर ने नीट के पेपर में सेंधमारी करके पूरा घोटाला किया।

read more : Narmadapuram News : नर्मदापुरम पहुंची CBI की टीम..! BRD नर्सिंग कॉलेज के खंगाले जा रहे दस्तावेज, जानें पूरा मामला 

UGC NET क्या है?

यूजीसी नेट यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test) है। मास्टर डिग्री वाले कैंडिडेट्स के लिए कुल 83 विषयों के लिए ये परीक्षा ली जाती है। इसमें पास होने वाले यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी पाने योग्य हो जाते हैं। वहीं, टॉप 6 प्रतिशत कटऑफ में आने वालों को Junior Research Fellowship दी जाती है। जिसके तहत उन्हें केंद्र सरकार की ओर से शोध कार्य के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। ये परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर में होती है।

क्या है पूरा मामला?

एनटीए ने 18 जून को अलग -अलग शहरों में दो पालियों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में ‘यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा’ आयोजित की थी। परीक्षा लेने के अगले ही दिन यूजीसी को परीक्षा में धांधली के बारे में जानकारी मिली। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, आयोग को इस संबंध में गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ जानकारियाँ मिलीं। शुरुआती रिपोर्ट से ये संकेत मिला कि परीक्षा की अखंडता से समझौता हुआ है।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया कि यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी अलग से साझा की जाएगी।

 

आरोपियों का कुबूलनामा इस प्रकार है-

नीट अभ्यर्थी शिवनंदन कुमार (उम्र 19 वर्ष)

पता – हरैया, थाना-बाराचट्टी, जिला-गया

मैं अपना सफाई का बयान बिना भय एवं दबाव, बिना लोभ लालच के शास्त्रीनगर थाने पर दरोगा के समक्ष दे रहा हूं। सिकंदर प्र० यादवेन्दु से मेरा परिवारिक संबंध हैं और सिकंदर अंकल ने बताया कि नीट की परीक्षा की तिथि जारी हो गई, परीक्षा 05.05.24 को होने वाली है। इसी क्रम में मैं पटना बुद्धा कॉलोनी में ही रहकर तैयारी करता था। अंकल ने कहा कि दिनांक 04.05.24 को शाम में आ जाओ, मैं अंकल के पास पहुंचा। अंकल ने मुझे अमित आनन्द और नीतिश के पास पहुंचा दिया जहां पर नीट की परीक्षा का प्रश्न पत्र एवं उत्तर सामग्री के साथ पढ़वाया और रटवाया गया। मैं अपने परीक्षा सेंटर पाटलीपुत्रा कॉलोनी इंटरनेशनल स्कूल में था। वहां पहुंच कर मैंने अपनी परीक्षा पाली के अनुसार दी। परीक्षा के बाद मुझे पुलिस ने पकड़ लिया। परीक्षा में प्रश्न पत्र एवं उत्तर सामग्री सही-सही मिल गया। परीक्षा के बाद अचानक पुलिस आई और मुझे पकड़ लिया। मैंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया।

अभ्यर्थी अभिषेक कुमार (उम्र 21 वर्ष)

पता -काको ब्लॉक गोखूल मार्ग, जिला – रांची

मैं रांची में ही रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। मेरे पिताजी का दोस्ती सिकंदर प्र० यादवेन्दु है। मेरे पापा द्वारा बताया गया कि 05.05.24 को नीट की परीक्षा की तिथि हैं। मैं अपने पिताजी के साथ 03.05.24 को पटना आया तथा सिकंदर अंकल से मुलाकात हुई। सिकंदर अंकल द्वारा 04.05.24 को रात्रि में पटना में दो व्यक्ति जिसका नाम आपस में बोल रहा था अमित आनन्द एवं नीतीश कुमार है। जिसके साथ सिकंदर अंकल ने जाने के लिए बताया। पटना में ले जाकर जहां पर नीट के परीक्षा से संबंधित प्रश्न पत्र के विषय में पढ़ाया एवं रटाया जाता था. 05.05. 24 को के0डी0 कॉन्वेंट स्कूल बैरिया में परीक्षा दे रहा था तो पढ़ाए गए सभी प्रश्न पत्र एवं उत्तर सामग्री सही मिला। परीक्षा के उपरांत पुलिस आई तथा मुझे पकड़ लिया।

अभ्यर्थी अभिषेक के पिता अवधेश कुमार (उम्र 47 वर्ष)

पता- काको ब्लॉक गोखूल मार्ग, जिला – रांची

मेरी दोस्ती सिकंदर प्र० यादवेन्दु से है, जो नगर परिषद जूनियर इंजीनियर दानापुर में कार्यरत हैं, इनसे मेरी मुलाकात रांची में ठेकेदारी के क्रम में हुई थी। मैं भी इनसे छोटा-छोटा काम लेकर कर रहा था। मेरा बच्चा अभिषेक कुमार नीट की परीक्षा का तैयारी कर रहा था। सिकंदर प्र० यादवेन्दु द्वारा बातचीत के सिलसिले में बच्चा से संबंधित हाल समाचार पूछताछ हुई तो उनके द्वारा बताया गया कि अभी नीट परीक्षा का दिनांक तय हुआ हैं, इसमें हो जाएगा। मैं अपने पुत्र अभिषेक को 03.05.24 को रांची से पटना लेकर आ गया और 04.05.24 को सिकंदर प्र0 यादवेन्दु से मुलाकात की। मुलाकात के बाद सिकंदर प्र० यादवेन्दु मेरे बच्चे को लेकर अमित आनन्द और नीतीश कुमार के पास गए जहां मेरे बच्चे को नीट का प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका पढ़वाया और रटवाया गया। इसके बदले नीट की परीक्षा पास कराने के लिए दो SBI बैंक मेन ब्रांच रांची का ब्लैंक चेक एक साल पहले दिया था। 40 लाख रुपये की बात हुई थी। मेरा खाता सं0-32259670701 का दो ब्लैंक चेक सिकंदर प्र० यादवेन्दु को दिया गया था कि आपका बच्चा पास हो जाएगा। परीक्षा के उपरांत मुझे और मेरे पुत्र को पुलिस ने पकड़ लिया गया।

अभ्यर्थी आयुष राज के पिता अखिलेश कुमार (उम्र 43 वर्ष)

मेरी सिकंदर प्र० यादवेन्दु से पहले से दोस्ती थी। मैं नगर परिषद दानापुर में सिकंदर से मिलने गया तो सिकंदर ने पूछा, कहां गए थे तो मैंने बताया कि कोटा बेटे से मिलने गये थे। कोटा में बेटा नीट का तैयारी करता है। इसी बात पर सिकंदर द्वारा बताया गया कि सब सेट है 40 लाख रुपया लगेगा, परीक्षा पास कर जाएगा। मैंने लोभ में आकर बात को स्वीकार कर लिया तथा अपने बच्चे के सारे कागजात सिकंदर के पास जमा कर दिया तथा सिकंदर दमेरे बच्चे को बुलाकर 04.05.24 की रात्रि में प्रश्न पत्र उत्तर सहित रटाने के लिए लेकर चला गया। बताया गया कि आपका बच्चा आयुष राज पास कर जाएगा तो रुपया दीजिएगा।

अभ्यर्थी अनुराग यादव (उम्र 22 वर्ष)

परिदा, थाना- हसनपुर, जिला- समस्तीपुर

मैं नीट के परीक्षा की तैयारी कोटा में रहकर एलेन कोचिंग सेंटर से कर रहा था। मेरे फूफा सिकंदर प्र० यादवेन्दु नगर परिषद दानापुर जूनियर इंजिनियर के पद पर कार्यरत हैं। मेरे फूफा द्वारा बताया गया कि 05.05.24 को नीट की परीक्षा है, कोटा से वापस आ जाओ। परीक्षा का सेटिंग हो चुका है। मैं कोटा से वापस आ गया तथा मेरे फूफा द्वारा 04.05.24 को रात्रि में अमित आनंद एवं नीतीश कुमार के पास मुझे छोड़ा गया। जहां पर नीट परीक्षा का प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका दिया गया एवं रात्रि में पढ़वाया एवं रटवाया गया। मेरा सेंटर डी०वाई० पाटिल स्कूल में था तथा मैं स्कूल में परीक्षा देने गया तो जो प्रश्न पत्र रटवाया गया था वही प्रश्न सही सही परीक्षा में मिल गया। परीक्षा के उपरांत अचानक पुलिस आई तथा मुझे पकड़ लिया।

आरोपी नीतीश कुमार (उम्र 32 वर्ष)

थाना- सरवदहा, जिला- गया. वर्तमान पता – कछुआरा मोड़ प्रतिभा कॉलोनी, थाना- गोपालपुर, जिला-पटना।

मेरा दोस्ती सिकंदर प्र० यादवेन्दु से है। जिनसे मेरी मुलाकात नगर परिषद दानापुर के कार्यालय में अमित आनंद के साथ हुई. वहीं पर कुछ अपना निजि कार्य लेकर गया था, बातचीत के सिलसिले में बताया कि किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक कर बच्चा लोग को पास कराता हूं। बातचीत के क्रम में सिकंदर प्र० यादवेन्दु द्वारा बताया गया कि मेरे पास भी 04-05 लड़का हैं, जिसे आप परीक्षा में पास करा दीजिए, जो नीट का तैयारी कर रहा है। उसे पास करा देना है। इसके बदले अमित आनंद तथा हमने बताया कि 30-32 लाख रुपया लगेगा तो सिकंदर प्र० यादवेन्दु तैयार हो गए। बताया कि 04 लड़का हम आपको देंगे। इसी बीच नीट का परीक्षा आ गया तथा सिकंदर प्रo यादवेन्दु द्वारा बताया गया कि चारों लड़का को कब बुलाये तो अमित द्वारा बताया गया कि 04.05.24 के रात्रि में बुलाया गया जहां पर नीट परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करवाकर सभी बच्चों को उत्तर के साथ पढ़वाया एवं रटवाया जा रहा था। सिकंदर प्र० यादवेन्दु को पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर सिकंदर प्र० यादवेन्दु की निशानदेही पर हमलोग भी पकड़े गए। जहां पर प्रश्न पत्र एवं उत्तर सामग्री को पढ़ाया जा रहा था प्रश्न एवं उत्तर को जला हुआ अवशेष भाग को पुलिस द्वारा जप्त किया गया हैं। मैं बी०पी०एस०सी० की परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक कराने एवं कदाचार के आरोप में आर्थिक अपराध इकाई बिहार पटना से वर्ष 2024 में जेल गया हूं।

आरोपी अमित आनन्द (उम्र-29 वर्ष)

सा०-मंगल बाजार, गुमटी, नं0-02, थाना-कोतवाली, जिला- मुंगेर

मेरा दोस्ती सिकंदर प्र० यादवेन्दु से है, जिनसे मेरा मुलाकात नगर परिषद दानापुर के कार्यालय में नीतीश कुमार के साथ हुई। वहीं पर कुछ अपना नि‍जि कार्य लेकर गया था, बातचीत के सिलसिले में बताया कि किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक कर बच्चा को पास कराता हूं। बातचीत के क्रम में सिकंदर प्र० यादवेन्दु द्वारा बताया कि मेरे पास भी 04-05 लड़का हैं, जिसे आप परीक्षा में पास करा दीजिए, जो नीट का तैयारी कर रहा हैं। उसे पास करा देना हैं। इसके बदले मैंने तथा नीतिश कुमार ने बताया कि 30-32 लाख रुपया लगेगा तो सिकंदर प्र० यादवेन्दु तैयार हो गए। बताया कि 04 लड़का हम आपको देंगे। इसी बीच नीट का परीक्षा आ गया तथा सिकंदर प्र० यादवेन्दु द्वारा बताया गया कि चारों लड़का को कब बुलाये तो मैने बताया कि 04.05.24 के रात्रि में बुलाइये, जहां पर नीट परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करवाकर सभी बच्चों को उत्तर के साथ पढ़वाया एवं रटवाया जा रहा था। सिकंदर प्र० यादवेन्दु को पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर सिकंदर प्र० यादवेन्दु के निशानदेही पर हमलोग भी पकड़े गए। हमारे फ्लैट से किराये के मकान कुलदीप बीमा आदित्य अपार्टमेंट के फ्लैट नं0-202 से विभिन्न परीक्षा का एडमिट कार्ड एवं नीट परीक्षा का प्रश्न एवं उत्तर का जला हुआ अवशेष भाग को पुलिस द्वारा जप्त किया गया। मैं पहले भी इस तरह का काम किया हूं। मैं अपना अपराध स्वीकार किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp