How did Anjali Birla become an IAS officer? | Om Birla's family introduction | अंजलि बिरला का जीवन

Anjali Birla latest News: पिता के स्पीकर बनते ही बेटी अंजलि बिरला सोशल मीडिया पर हो रही ट्रेंड.. पहले ही प्रयास में बनी IAS तो उठने लगे गंभीर सवाल..

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला एक आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने 2019 में यूपीएससी परीक्षा पास की है।

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2024 / 01:09 PM IST, Published Date : June 27, 2024/1:09 pm IST

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से ओम बिरला की देशभर में काफी चर्चा थी, उसकी वजह था लोकसभा स्पीकर का चुनाव। ओम बिरला को संसद के निचले सदन का अध्यक्ष चुना गया है और लोकसभा अध्यक्ष के रूप में यह उनका लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। ओम बिड़ला एक राजनीतिक दिग्गज हैं जिनका राजनीतिक करियर बेहद सफल रहा है। वह एक ऐसे नेता हैं जो अपने पूरे सफर में कभी चुनाव नहीं हारे और भारतीय इतिहास में केवल दूसरे व्यक्ति हैं, जो दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने हैं।

INDIA Live News and Updates 27th June 2024: संसद का संयुक्त सत्र: राष्ट्रपति का अभिभाषण शुरू.. बड़ी संख्या में पक्ष और विपक्ष के सदस्य मौजूद

How did Anjali Birla become an IAS officer?

ओम बिरला के निजी जीवन की बात करें तो उनके परिवार में उनकी पत्नी अमिता बिड़ला, और उनकी दो बेटियां हैं- आकांक्षा और अंजलि बिड़ला हैं। ओम बिड़ला की छोटी बेटी एक आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने अपने फर्स्ट अटेम्प्ट में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा पास कर ली थी।

कहां से हुई पढ़ाई?

आईएएस अंजलि बिरला की शिक्षा की बात करें तो उनकी स्कूली शिक्षा कोटा के सोफिया स्कूल से पूरी की। स्कूल के बाद, अंजलि ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज से राजनीति विज्ञान (Honours) की पढ़ाई की। इसी दौरान अंजलि ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और अपने पहले ही प्रयास में सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक को पास कर लिया। आईएएस अंजलि बिड़ला वर्तमान में रेल मंत्रालय में काम कर रही हैं।

Om Birla’s family introduction

पिता की वजह से लिया ये फैसला

अंजलि बिरला ने मीडिया को बताया कि आईएएस की परीक्षा पास करने में उनके पिता की खास भूमिका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उनके पिता सिविल सेवाओं में करियर बनाने के निर्णय के पीछे का कारण हैं और साथ ही उनकी बड़ी बहन ने भी उनका मार्गदर्शन किया। आईएएस अंजलि बिड़ला ने पीटीआई के हवाले से कहा था कि, ”मैं परीक्षा में चयनित होने से बहुत खुश हूं, मैं समाज के लिए कुछ करने के लिए सिविल सेवाओं में शामिल होना चाहती थी क्योंकि मैंने हमेशा अपने पिता की देश के लोगों के प्रति प्रतिबद्धता देखी थी।”

Death On A Train: ट्रेन की अपर बर्थ गिरने से नीचे बैठे यात्री की दर्दनाक मौत, मामले में रेलवे ने दी ये सफाई

अंजलि बिरला का जीवन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला एक आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने 2019 में यूपीएससी परीक्षा पास की है। परिणामों की घोषणा अगस्त, 2020 में हुई और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक आरक्षित सूची जारी की, जिसमें तमाम श्रेणियों, जैसे सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एससी के 89 उम्मीदवार शामिल थे, इस लिस्ट में अंजलि बिड़ला का नाम भी शामिल है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp