जहरीली शराब हादसा : एनएचआरसी ने तमिलनाडु सरकार और प्रदेश के डीजीपी को नोटिस जारी किया |

जहरीली शराब हादसा : एनएचआरसी ने तमिलनाडु सरकार और प्रदेश के डीजीपी को नोटिस जारी किया

जहरीली शराब हादसा : एनएचआरसी ने तमिलनाडु सरकार और प्रदेश के डीजीपी को नोटिस जारी किया

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 02:59 PM IST, Published Date : June 25, 2024/2:59 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने तमिलनाडु सरकार और प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर राज्य के कल्लाकुरिची जिले में हुये जहरीली शराब हादसे में एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने के लिये कहा है। आयोग ने एक बयान में इसकी जानकारी दी।

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जहरीली शराब त्रासदी में मरने वालों की संख्या सोमवार को 58 हो गई, जबकि इससे पीड़ित 219 अन्य लोगों को जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बयान जारी कर कहा कि उसने मीडिया में आयी इन खबरों पर स्वतः संज्ञान लिया है कि कल्लाकुरिची में ‘जहरीली शराब’ पीने के बाद कई लोगों की जान चली गयी थी।

बयान में खबरों हवाले से कहा गया है कि कथित रूप से महिलाओं समेत बड़ी संख्या में लोग अस्पतालों में भर्ती हैं और उनमें से कुछ की हालत नाजुक है। आयोग ने कहा कि समाचार रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह प्रभावित लोगों के जीवन जीने के अधिकार का उल्लंघन है।

राज्यों के पास जहरीली शराब के उत्पादन, कब्जे, ढुलाई, खरीद और बिक्री को रोकने का विशेष अधिकार है।

बयान में कहा गया है, ‘‘अत: तमिलनाडु के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट तलब की गयी है।’’

भाषा रंजन रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)