Home minister Amit Shah held a review meeting of Chief Ministers on Naxalism

Big meeting on Naxalism: देश की राजधानी से अमित शाह की नक्सलियों को नसीहत.. ‘हथियार छोड़ मुख्यधारा में हो जाये शामिल’.. प्रभावित राज्यों के CM भी हुए शामिल

Home minister Amit Shah held a review meeting of Chief Ministers on Naxalism जनवरी से अब तक लगभग 194 नक्सली छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं, 801 गिरफ्तार हुए हैं और 742 ने आत्मसमर्पण किया है।

Edited By :   Modified Date:  October 7, 2024 / 05:21 PM IST, Published Date : October 7, 2024/5:21 pm IST

Home minister Amit Shah held a review meeting of Chief Ministers on Naxalism: नई दिल्ली: देश के गृहमंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली में वामपंथ उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री. गृहमंत्री और आला-अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने नक्सलियों से अपील किया कि वह हथियार छोड़कर मुख्य धारा में खुद को शामिल कर ले। अमित शाह ने माओवाद विचारधारा से प्रभावित युवाओं को यह सन्देश दिया कि वह देश के विकास में भागी बने। बुधवार को दंतेवाड़ा में 31 नक्सलियों के एनकाउंटर के बाद यह मीटिंग दिल्ली में आयोजित की गई थी। मीटिंग की अगुवाई खुद केंद्रीय गृहमंत्री ने की जबकि इस बैठक में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी ने शिरकत की।

CM Yogi Adityanath News : ‘आस्था से खिलवाड़ करने वालों को दी जाएगी कठोर सजा’, त्योहारों के बीच फिर दिखे सीएम योगी के कड़े तेवर 

विकास में दे योगदान

अमित शाह ने बताया कि, देश भर में नक्सलवाद व आतंकवाद से जुड़े 13 हजार युवा हथियार छोड़कर मुख्य धारा में शामिल हो चुके है। उन्होंने आतंकवाद और नक्सलवाद से जुड़े युवाओं से विनती की है कि वो हथियार छोड़कर मुख्य धारा में आए और राज्यों के पुनर्वास योजना का लाभ लें। शाह ने युवाओं से कहा कि देश के विकास में योगदान दें, नक्सलवाद से किसी का कोई फायदा नहीं हुआ है।

एमपी, छग के सीएम भी हुए शामिल

Home minister Amit Shah held a review meeting of Chief Ministers on Naxalism: इस महत्वपूर्ण बैठक में अमित शाह ने मुख्यमंत्री से नक्सल उन्मूलन अभियान से जुडी जानकारियां ली और सुझाव दिए। उन्होंने राज्यों के द्वारा चलाये जा रहे पुनर्वास योजनाओं की जानकारी भी ली। बैठक में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और गृहमंत्री विजय शर्मा के अलावा, मध्यप्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव, तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, ओडिशा के सीएम मोहन माझी, महाराष्ट्र के मुखिया एकनाथ शिंदे के अलावा राज्यों के प्रशानिक प्रमुख और पुलिस के अफसर मौजूद रहे।

Dhamtari Durga Pandal: इस पंडाल में पहुंचते ही होगा बस्तर की आराध्य दंतेश्वरी माता मंदिर पहुंचने का एहसास, मां दंतेश्वरी की हूबहू दुर्गा प्रतिमा देखने उमड़ी भक्तों की भीड़ 

जारी किया आंकड़ा

बैठक में गृहमंत्री ने कहा कि, आज मैं फिर से एक बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, उनके डीजीपी, उनकी पूरी टीम को हृदय से बधाई देना चाहता हूं। क्योंकि जनवरी से अब तक लगभग 194 नक्सली छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं, 801 गिरफ्तार हुए हैं और 742 ने आत्मसमर्पण किया है।

31 माओवादियों की मौत

Home minister Amit Shah held a review meeting of Chief Ministers on Naxalism बता दें कि, बुधवार को दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुए भीषण मुठभेड़ में 31 नक्सलियों की मौत हो गई थी। इनमें नक्सलियों के दो बड़े लीडर भी ढेर हुए थे। अमित शाह ने इस पूरे एनकाउंटर की जानकारी ली थी और जरूरी निर्देश भी दिए थे। छत्तीसगढ़ में हुए सभी मुठभेड़ों में यह सबसे सफल मुठभेड़ थी जिसमे एक साथ 31 हथियारबंद नक्सली मारे गए थे। इस पूरे एनकाउंटर में एक भी जवान हताहत नहीं हुआ था।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो