Heavy Rain In UP: यूपी में बाढ़ और बारिश का कहर, बीते 24 घंटे की बारिश में 11 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी |

Heavy Rain In UP: यूपी में बाढ़ और बारिश का कहर, बीते 24 घंटे की बारिश में 11 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

Heavy Rain In UP: यूपी में बाढ़ और बारिश का कहर, बीते 24 घंटे की बारिश में 11 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

Edited By :   Modified Date:  July 21, 2024 / 01:51 PM IST, Published Date : July 21, 2024/1:51 pm IST

उत्तरप्रदेश। Heavy Rain In UP: इन दिनों देशभर में बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से कई जिले बाढ़ की चपेट में है। राहत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम तक पिछले 24 घंटों में राज्य भर में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। बताया गया कि शुक्रवार शाम 6:30 बजे से शनिवार शाम 6:30 बजे तक पांच लोग डूब गए और पांच अन्य बिजली गिरने से मारे गए। विभाग ने बताया कि गाजीपुर जिले में एक व्यक्ति की सांप के काटने से मौत हो गई।

Read More: Jaya Prada Visit Ujjain: गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अभिनेत्री जया प्रदा ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, कहा-‘मेरी आस्था है और भगवान शिव हमेशा साथ रहेंगे’ 

वहीं उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में औसतन 7.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। राहत विभाग के अनुसार, इस अवधि में 75 जिलों में से 19 में अधिक बारिश दर्ज की गई। हमीरपुर जिले में सबसे अधिक 163.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। विभाग ने गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर और गोंडा जिलों में स्थानीय प्रशासन को भी सतर्क कर दिया है, जहां नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब बह रहा है। राज्य राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने कहा, ‘हम प्रतिकूल मौसम की वजह से होने वाले किसी भी तरह के नुकसान को कम करने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय कर रहे हैं और सतर्कता के साथ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।’

Read More: Kisan Karj Mafi Yojana New List: सावन में किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने कर्ज माफी की नई सूची की जारी, जानें कैसे करें चेक? 

Heavy Rain In UP:  वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों, परिवार को राहत सहायता देने, कृषि निवेश अनुदान समेत अन्य राहत कार्यों के लिए अतिसंवेदनशील और संवेदनशील 40 जिलों को 120 करोड़ की धनराशि जारी की है। यह धनराशि सरकार ने राज्य आपदा मोचक निधि से बाढ़ प्रभावित जिलों को आवंटित की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ से ज्यादा प्रभावित जिलों को पांच करोड़ जबकि सामान्य प्रभावित जिलों को एक-एक करोड़ की धनराशि आबंटित की है।