हरियाणा के नतीजों ने मोदी सरकार के कमजोर होने संबंधी धारणा को दूर कर दिया: सीतारमण |

हरियाणा के नतीजों ने मोदी सरकार के कमजोर होने संबंधी धारणा को दूर कर दिया: सीतारमण

हरियाणा के नतीजों ने मोदी सरकार के कमजोर होने संबंधी धारणा को दूर कर दिया: सीतारमण

:   Modified Date:  October 9, 2024 / 06:17 PM IST, Published Date : October 9, 2024/6:17 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में आए हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने यह मिथक ‘‘दूर’’ कर दिया है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का तीसरा कार्यकाल पिछले दो कार्यकालों की तुलना में कमजोर है।

कांग्रेस की वापसी की प्रबल धारणा के विपरीत, भाजपा ने हरियाणा में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत हासिल की है। यह एक ऐसी उपलब्धि है, जो सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकर्ताओं में नयी ऊर्जा भरेगी और लोकसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन के बाद आगे बढ़त की तलाश कर रही कांग्रेस के लिए करारा झटका हो सकती है।

पिछले दो आम चुनावों में भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिला था लेकिन 2024 के लोकसभा चुनावों में उसकी सीटों की संख्या घट गई।

अखबार ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ द्वारा आयोजित ‘एनर्जी ट्रांजिशन समिट इंडिया’ में एक सवाल पर सीतारमण ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है।

उन्होंने कहा कि 2024 के चुनावों के बाद संसद का केवल एक सत्र (बजट सत्र) हुआ है और कोई गंभीर विरोध नहीं हुआ और इसे पारित कर दिया गया।

मंत्री ने कहा, ‘‘आप मुझसे तीसरी बार सत्ता में आने के बावजूद कमजोर सरकार के बारे में सवाल पूछ रहे हैं…हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कल घोषित परिणामों ने उस मिथक को दूर कर दिया है। इसलिए मुझे ऐसा नहीं लगता जैसा कि विपक्ष दिखाने का प्रयास कर रहा था।’’

भारत की हरित पहल के बारे में पूछे गए एक सवाल पर सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के लिए एजेंडा तय करने में अग्रणी भूमिका निभाई है और संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन सीओपी 21 में जताई गई प्रतिबद्धताओं को भारत ने अपने संसाधनों से समय से पहले ही पूरा कर लिया है।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)