हरियाणा विधानसभा चुनाव: नायब सैनी और खट्टर ने वोट डाले |

हरियाणा विधानसभा चुनाव: नायब सैनी और खट्टर ने वोट डाले

हरियाणा विधानसभा चुनाव: नायब सैनी और खट्टर ने वोट डाले

:   Modified Date:  October 5, 2024 / 10:58 AM IST, Published Date : October 5, 2024/10:58 am IST

(तस्वीरों के साथ)

चंडीगढ, पांच अक्टूबर (भाषा) हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिए शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर और ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर मतदान करने वाले प्रारंभिक लोगों में शामिल रहे।

इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट, जननायक जनता पार्टी (जजपा) के दुष्यंत चौटाला और 1027 अन्य उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस एक दशक के बाद सरकार में वापसी की उम्मीद कर रही है।

मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ और यह शाम छह बजे तक होगा। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

कुरुक्षेत्र के लाडवा से चुनाव लड़ रहे सैनी ने अंबाला जिले के नारायणगढ़ स्थित अपने पैतृक गांव मिर्जा में वोट डाला।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि मनु भाकर ने अपने माता-पिता के साथ झज्जर जिले के गोरिया गांव में मतदान किया।

सैनी ने मतदान से पहले गुरु रविदास मंदिर और गुरुद्वारे में मत्था टेका। सैनी ने बाद में पत्रकारों से कहा, ‘‘हरियाणा की जनता का साफ इरादा है, भाजपा तीसरी बार बड़े जनादेश के साथ सरकार बनाने जा रही है।’’

पेरिस ओलंपिक की पदक विजेता मनु भाकर ने खासकर युवाओं समेत सभी से घरों से निकलने और मतदान करने की अपील की। उनके पिता राम किशन भाकर ने बताया कि 22 वर्षीय मनु ने पहली बार वोट डाला है।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल के अनुसार 2,03,54,350 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिनमें 1,07,75,957 पुरुष, 95,77,926 महिलाएं और 467 थेर्ड जेंडर मतदाता हैं। वहीं 8,821 मतदाता सौ वर्ष से अधिक आयु के हैं।

कुल 1031 उम्मीदवारों में से 101 महिलाएं हैं, जबकि 464 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

अग्रवाल ने बताया कि राज्य भर में कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

भाजपा और कांग्रेस के अलावा, प्रमुख दलों में आम आदमी पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन शामिल हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव (2019) में भाजपा ने 40 सीट, कांग्रेस ने 31 और जननायक जनता पार्टी जजपा ने 10 सीट जीती थीं।

भाषा यासिर शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)