हरियाणा चुनाव: जुलाना में फोगाट और बैरागी के बीच रोमांचक मुकाबले के आसार |

हरियाणा चुनाव: जुलाना में फोगाट और बैरागी के बीच रोमांचक मुकाबले के आसार

हरियाणा चुनाव: जुलाना में फोगाट और बैरागी के बीच रोमांचक मुकाबले के आसार

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 03:49 PM IST, Published Date : September 11, 2024/3:49 pm IST

चंडीगढ़, 11 सितंबर (भाषा) हरियाणा में जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट पर कांग्रेस की उम्मीदवार पहलवान विनेश फोगाट और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार कैप्टन योगेश बैरागी के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

खेल से राजनीति में आईं कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट के खिलाफ जुलाना में भाजपा ने युवा नेता और एयर इंडिया की नौकरी छोड़कर राजनीति में कदम रखने वाले कैप्टन योगेश बैरागी पर दांव खेला है।

बैरागी का नाम मंगलवार को जारी हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची में शामिल था।

सफीदों निवासी योगेश (35) इस समय भाजपा युवा मोर्चा की हरियाणा इकाई के उपाध्यक्ष हैं।

उन्होंने जुलाना सीट से उन्हें उम्मीदवार बनाने के लिए पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया और कहा कि वह आगामी चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

जुलाना विधानसभा सीट तब सुर्खियों में आई जब कांग्रेस ने इस जाट बहुल निर्वाचन क्षेत्र से ओलंपियन पहलवान फोगाट को चुनाव मैदान में उतारा।

फोगाट हालांकि चरखी दादरी जिले के बलाली से हैं, लेकिन उनका ससुराल जुलाना में है। जुलाना में बख्ता खेड़ा गांव उनके पति सोमवीर राठी का पैतृक गांव है।

फोगाट (30) ने राजनीति में आने से पहले कुश्ती से संन्यास ले लिया था।

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के तत्कालीन प्रमुख एवं भाजपा के पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के आंदोलन में सबसे आगे रहे फोगाट और बजरंग पूनिया हाल में कांग्रेस में शामिल हो गये थे।

पूनिया तोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता हैं, जबकि फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान हैं। हालांकि, उन्हें 50 किलोग्राम भार वर्ग में लगभग 100 ग्राम वजन अधिक पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में उन्होंने खेल से संन्यास की घोषणा की।

राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)