हरियाणा चुनाव:कांग्रेस ने गढ़ी सांपला-किलोई से भूपेंद्र हुड्डा व जुलाना से विनेश को उम्मीदवार बनाया |

हरियाणा चुनाव:कांग्रेस ने गढ़ी सांपला-किलोई से भूपेंद्र हुड्डा व जुलाना से विनेश को उम्मीदवार बनाया

हरियाणा चुनाव:कांग्रेस ने गढ़ी सांपला-किलोई से भूपेंद्र हुड्डा व जुलाना से विनेश को उम्मीदवार बनाया

:   Modified Date:  September 7, 2024 / 01:03 AM IST, Published Date : September 7, 2024/1:03 am IST

(तस्वीर सहित)

नयी दिल्ली, छह सितंबर (भाषा) कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 32 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई, पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना और राज्य इकाई के प्रमुख उदयभान को होडल सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की नयी दिल्ली में हुई बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव एवं संगठन प्रभारी के. सी. वेणुगोपाल, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया और हुड्डा समेत अन्य लोग शामिल हुए।

कांग्रेस ने पहले 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, लेकिन थोड़ी देर बाद सीईसी ने एक बयान में कहा कि पार्टी ने इसराना सीट (सुरक्षित) से बलबीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है।

सिंह इसराना सीट से मौजूदा विधायक हैं।

कांग्रेस ने अपने सभी 28 विधायकों को पुन:उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस ने मेवा सिंह को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ लाडवा से मैदान में उतारा है।

कांग्रेस द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गई पहली सूची में पांच महिलाओं को भी प्रत्याशी बनाया गया है। फोगाट को छोड़कर बाकी चार महिलाएं मौजूदा विधायक हैं और इनमें पूर्व राज्य मंत्री गीता भुक्कल भी शामिल हैं।

कांग्रेस ने शाहबाद विधानसभा सीट (सु) से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के बागी होकर पार्टी में शामिल हुए राम करण और निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर को भी टिकट दिया है। धर्मपाल हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

कांग्रेस ने सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, रोहतक से भारत भूषण बत्रा, बादली से कुलदीप वत्स, रेवाड़ी से चिरंजीव राव और फरीदाबाद एनआईटी से नीरज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

किसी सांसद के चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में बाबरिया ने सीईसी की बैठक के बाद कहा, ”आज तक किसी भी सांसद को विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी गई है।”

फोगाट के चुनाव लड़ने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि यह निर्णय हो चुका है कि वह जुलाना से चुनाव लड़ेंगी।”

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आम आदमी पार्टी (आप) के साथ भी सीट बंटवारे पर बातचीत कर रही है। हालांकि, शुक्रवार को दोनों पार्टियों के बीच सीट-बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई, जिससे गठबंधन की संभावनाएं धूमिल होती नजर आईं।

हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस कुछ दिनों से आप के साथ गठबंधन करने के विषय पर गहन विचार-विमर्श कर रही है, हालांकि पार्टी के कुछ नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति जताई है।

सूत्रों ने बताया कि हुड्डा गुट और कुछ अन्य नेता आप के साथ सीट बंटवारे के खिलाफ हैं। इन नेताओं का मानना है कि केजरीवाल की पार्टी का हरियाणा में कोई खास आधार नहीं है।

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध में सबसे आगे रहने वाले ओलंपियन पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल होकर राजनीतिक पारी की शुरुआत की और “न डरने और न पीछे हटने” का संकल्प व्यक्त किया।

कांग्रेस में शामिल होने के कुछ ही घंटे बाद पूनिया को पार्टी द्वारा अखिल भारतीय किसान कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पूनिया चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी।

भाषा प्रीति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)