केंद्र सरकार के राजस्व में वृद्धि राज्यों में परिलक्षित नहीं हो रही: के. एन. बालगोपाल |

केंद्र सरकार के राजस्व में वृद्धि राज्यों में परिलक्षित नहीं हो रही: के. एन. बालगोपाल

केंद्र सरकार के राजस्व में वृद्धि राज्यों में परिलक्षित नहीं हो रही: के. एन. बालगोपाल

:   Modified Date:  July 22, 2024 / 07:14 PM IST, Published Date : July 22, 2024/7:14 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 22 जुलाई (भाषा) केरल के वित्त मंत्री के. एन. बालगोपाल ने सोमवार को कहा कि अगर देश की विकास दर आर्थिक समीक्षा में उल्लेखित दर जैसी रही है तो यह पूरे देश और इसके हर राज्य में परिलक्षित होनी चाहिए।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2024 के बारे में ‘पीटीआई-भाषा’ से बात करते हुए बालगोपाल ने कहा, “आर्थिक समीक्षा के प्रारंभिक अवलोकन के अनुसार, विकास दर (उच्च) है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्र सरकार की राजस्व वृद्धि राज्यों में परिलक्षित नहीं हो रही।”

उन्होंने कहा कि भारत का विनिर्माण क्षेत्र, जिसे आर्थिक तरक्की का वाहक माना जाता है, अब भी 17 प्रतिशत के आस-पास है।

बालगोपाल ने कहा, “पिछले 10 वर्षों से हम ‘मेक इन इंडिया’ की बात कर रहे हैं, लेकिन इस क्षेत्र में उस तरह से तरक्की नहीं हुई है। चीन जैसे देशों, जो विनिर्माण में अग्रणी हैं, में स्थिर वृद्धि दर दर्ज की गई है। भारत भी ऐसा कर सकता है, लेकिन हमें विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि भारत सरकार को महंगाई पर काबू पाने के लिए कुछ ‘गंभीर प्रयास’ करने चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि मंगलवार को केंद्रीय बजट में इस संबंध में कुछ घोषणा की जाएगी।

भाषा जोहेब संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)