मंगलुरु में तुलु भाषा और संस्कृति के भव्य महोत्सव का होगा आयोजन |

मंगलुरु में तुलु भाषा और संस्कृति के भव्य महोत्सव का होगा आयोजन

मंगलुरु में तुलु भाषा और संस्कृति के भव्य महोत्सव का होगा आयोजन

:   Modified Date:  August 23, 2024 / 01:03 AM IST, Published Date : August 23, 2024/1:03 am IST

मंगलुरु, 22 अगस्त (भाषा) तुलु भाषा और संस्कृति के विकास के लिए स्थापित अखिल भारतीय तुलु महासंघ 24 अगस्त को मंगलुरु शहर में तुलुवा संस्कृति पर आधारित एक भव्य महोत्सव का आयोजन करेगी, जिसमें देश भर से लगभग 46 तुलु सेवा संगठन और विदेशों के भी कुछ संगठनों के प्रतिनिधि तथा कलाकार भाग लेंगे।

महोत्सव की आयोजन समिति के अध्यक्ष ए सी भंडारी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस आयोजन को ‘तुलुनाड लोक उच्छ’ के नाम से जाना जाएगा।

भंडारी ने बताया कि 24 अगस्त को सुबह 8.30 बजे मंगलुरु विश्वविद्यालय से टाउन हॉल तक ‘तुलुवेरा दिब्बाना’ जुलूस निकाला जाएगा, जिसमें आठ लोक कला मंडलियां हिस्सा लेंगी।

भंडारी ने कहा, ‘‘मंगलुरु दक्षिण के विधायक डी वेद व्यास कामत महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और अतिथि के रूप में दिवाकर शेट्टी सांगली, नागार्जुन रोहित शेट्टी, कर्णूर मोहन राय और अशोक पक्काला जैसे जाने-माने तुलु महानुभाव उपस्थित रहेंगे।’’

उन्होंने बताया कि 13 तुलु सेवा संगठन ‘तुलुनाड कल्पांथ’ में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नाटककार, अभिनेता, निर्माता और निर्देशक टोंसे विजयकुमार शेट्टी को इस अवसर पर ‘प्रेमेदा तुलुवे 2024’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान एक कला प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसमें तुलु संस्कृति से ज़ुड़ी महत्वपूर्ण चीजें प्रदर्शित की जायेंगी।

भाषा

इन्दु, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)