त्रिपुरा के दो उग्रवादी समूहों के साथ बुधवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी सरकार |

त्रिपुरा के दो उग्रवादी समूहों के साथ बुधवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी सरकार

त्रिपुरा के दो उग्रवादी समूहों के साथ बुधवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी सरकार

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 06:29 PM IST, Published Date : September 3, 2024/6:29 pm IST

नयी दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में बुधवार को नयी दिल्ली में केंद्र सरकार और त्रिपुरा सरकार तथा त्रिपुरा के दो उग्रवादी समूहों के बीच पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा को समाप्त करने और ‘स्थायी शांति’ लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाएंगे।

समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा और गृह मंत्रालय एवं त्रिपुरा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में चार सितंबर को नयी दिल्ली में भारत सरकार, त्रिपुरा सरकार और नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी) और ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स (एटीटीएफ) के प्रतिनिधियों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।’

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उग्रवाद, हिंसा और संघर्ष से मुक्त, विकसित पूर्वोत्तर की दृष्टि को साकार करने की दिशा में गृह मंत्रालय अथक प्रयास कर रहा है।

इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने पूर्वोत्तर में शांति व समृद्धि बहाल करने के लिए 12 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें से तीन त्रिपुरा राज्य से संबंधित हैं। बयान में कहा गया है मोदी सरकार द्वारा किए गए अनेक समझौतों के कारण लगभग 10 हजार लोग हथियार छोड़ कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हुए हैं।

भाषा अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)