Govt of India Stand on Kashmir

Govt of India Stand on Kashmir: ‘कश्मीर भारत का था और भारत का ही रहेगा, कोई नहीं बदल सकता हमारा रुख’.. मोदी सरकार ने फिर भरी हुंकार

Govt of India Stand on Kashmir विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आज एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "कश्मीर के मुद्दे पर, आप हमारा रुख जानते हैं।

Edited By :   Modified Date:  October 17, 2024 / 06:48 PM IST, Published Date : October 17, 2024/6:48 pm IST

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर हमेशा भारत का हिस्सा रहेगा और किसी के भी बयान जारी करने के बावजूद रुख कभी नहीं बदलेगा। (Govt of India Stand on Kashmir) भारत का बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग द्वारा जारी संयुक्त बयान के जवाब में आया है। गौरतलब हैं कि, पाक और चाइना ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत चल रहे कश्मीर मुद्दे पर समाधान का आह्वान किया था।

सरगुजा में पुलिस और ग्रामीणों के बीच झड़प में कई घायल, प्रियंका गांधी ने कहा ‘आदिवासियों पर अत्याचार करना भाजपा की नीति’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आज एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “कश्मीर के मुद्दे पर, आप हमारा रुख जानते हैं। कश्मीर हमारा है और हमारा ही रहेगा। यह हमारा बयान है और यह हमारा रुख है। अगर कोई कुछ कहता है, तो इससे कुछ नहीं बदलता।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं की और आगे उल्लेख किया कि विदेश मंत्री की हाल की इस्लामाबाद यात्रा केवल शंघाई सहयोग संगठन की सरकार के प्रमुखों की परिषद की बैठक के लिए थी। (Govt of India Stand on Kashmir) जायसवाल ने आगे कहा कि एससीओ सीएचजी बैठक के अलावा, जयशंकर ने केवल मंगोलिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “जब विदेश मंत्री इस्लामाबाद की यात्रा करने वाले थे, तो हमने एक बयान जारी किया था कि यह विशेष यात्रा एससीओ सरकार प्रमुखों की परिषद की बैठक के लिए है। इस्लामाबाद में इसके अलावा विदेश मंत्री ने मंगोलिया के साथ ही द्विपक्षीय वार्ता की थी।” बुधवार को एससीओ में अपने संबोधन के दौरान जयशंकर ने सीमा पार आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद को “तीन बुराइयाँ” बताया, जो देशों के बीच व्यापार और लोगों के बीच संबंधों में बाधा डालती हैं। उन्होंने पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यदि सीमा पार की गतिविधियाँ आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद की विशेषता रखती हैं, तो वे “समानांतर में व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, संपर्क और लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की संभावना नहीं रखती हैं।”

India-Pakistan Cricket: भारत और पाकिस्तान के बीच जल्द बहाल होगा क्रिकेट का रिश्ता!.. दोनों देश करेंगे दौरे?.. विदेश मंत्रालय ने दी इन सवालों पर प्रतिक्रिया..

शिखर सम्मेलन के बाद विदेश मंत्री जयशंकर इस्लामाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। (Govt of India Stand on Kashmir) जयशंकर ने एक एक्स पोस्ट में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp