Helpline Number For Cyber Scam

Helpline Number For Cyber Scam : साइबर स्कैम को लेकर सरकार हुई सख्त, जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, देखें यहां

Helpline Number For Cyber Scam : ऑनलाइन स्कैम पर रोक लगाने के लिए भारत सरकार ने नेशनल हेल्पलाइन नंबर 155260 को 1930 में बदल दिया है।

Edited By :   Modified Date:  October 28, 2024 / 07:40 PM IST, Published Date : October 28, 2024/7:40 pm IST

नई दिल्ली : Helpline Number For Cyber Scam : इस समय देश भर के कई शहरों में लोगों के साथ ऑनलाइन स्कैम हो रहे है। ऑनलाइन स्कैम को ही साइबर स्कैम कहा जाता है। हर रोज हो रहे लाखों करोड़ो रूपए के ऑनलाइन स्कैम पर रोक लगाने के लिए भारत सरकार ने नेशनल हेल्पलाइन नंबर 155260 को 1930 में बदल दिया है। इस नंबर बदलने के बाद अब धोखाधड़ी की शिकायत इस नंबर पर कर सकते है।

गृह मंत्रालय और भारतीय साइबर क्राइम को-ओर्डिनेशन सेंटर (I4C) द्वारा शुरू की गई यह पहल भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित डिजिटल भुगतान प्रणाली प्रदान करने की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। साइबर फ्रॉड के शिकार हुए लोग इस 4 अंको की हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर को संबंधित राज्य पुलिस द्वारा संचालित किया जाता है।

यह भी पढ़ें : Narak Chaturdashi 2024 Date And Shubh Muhurat : किस दिन मनाई जाएगी नरक चतुर्दशी, सही डेट और शुभ मुहूर्त जानें यहां 

सरकार साइबर धोखाधड़ी को लेकर हुई सख्त

Helpline Number For Cyber Scam : इस हेल्पलाइन पर कॉल करने के बाद पुलिस धोखाधड़ी से संबधित लेन देन की जानकारी इकठ्ठा करती है। इसके बाद इस शिकायत को संबंधित बैंक, वॉलेट , को भेजी जाती है ताकि पैसों को फ्रिज किया जा सके। फ्रॉड करनेवाले के पास पैसे पहुंचने से पहले ही ये फ्रिज हो सकता है। अगर पैसा किसी बैंक में पहले ही ट्रांसफर हो गया है तो भी ये प्रोसेस पैसों की वसूली तक चलती रहेगी।

बता दें की साइबर क्राइम, डिजिटल अरेस्ट जैसे क्राइम बड़े शहरों में तेजी से बढ़ रहे है। इन क्राइम के कारण लोगों को अब तक लाखों, करोड़ो रूपए का चुना लग चूका है। सरकार का ये कदम नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp