Google Chrome users beware..! Cybercriminals can steal your data

Google Chrome Latest News : Google Chrome यूजर्स सावधान..! साइबर क्रिमिनल्स कर सकते हैं डेटा चोरी, CERT-In ने जारी किया अलर्ट

Google Chrome Latest News : साइबर सिक्योरिटी को लेकर जागरुक करने वाली एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमनरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT-In) ने एक जरूरी चेतावनी जारी की है।

Edited By :   Modified Date:  August 11, 2024 / 03:15 PM IST, Published Date : August 11, 2024/3:15 pm IST

नई दिल्ली। Google Chrome Latest News : आज दुनिया के करोड़ों लोग गूगल क्रोम का यूज करते हैं। गूगल क्रोम सरकारी कार्यालयों से लेकर लोग पर्सनल कार्य के लिए भी यूज करते हैं। इस बीच, गूगल क्रोम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। साइबर सिक्योरिटी को लेकर जागरुक करने वाली एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमनरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT-In) ने एक जरूरी चेतावनी जारी की है। यह वॉर्निंग Google Chrome के डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी की है।

read more : Kolkata Lady doctor death Latest Update: महिला डॉक्टर की मौत के मामले में सनसनीखेज खुलासा, आरोपी के मोबाइल में मिला असली सबूत

Google Chrome Latest News : CERT-In ने Google Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च गंभीरता वाला अलर्ट जारी किया है, जो विंडोज, मैकओएस और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर असर डाल रहा है। केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि डेस्कटॉप के लिए Google क्रोम में कई कमजोरियाँ बताई गई हैं, जिनका फायदा रिमोट हमलावर लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने के लिए उठा सकते हैं। CERT-In द्वारा शेयर की गई डिटेल्स के मुताबिक, यह यूजर्स के लिए एक बड़ा खतरा तक साबित हो सकते हैं। इसकी मदद से साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स के डिवाइस को रिमोट एक्सेस पर आसानी से ले सकता है। इसके बाद डिवाइस में कोड या सॉफ्टवेयर आदि को इंस्टॉल कर सकता है।

कैसे निपटे इस परेशानी से

रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल क्रोम के कोडबेस में दो तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसमें एक Uninitialised Use और Insufficient data validation in dawn है। CERT-In द्वारा बताए गए इन खतरों से खुद को सेफ रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप अपने डिवाइस को गूगल क्रोम के लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करना होगा। अभी विंडोज और MacOS के लिए स्टेबल चैनल वर्जन 127.0.6533.88/89 है, वहीं Linux के लिए 127.0.6533.88 वर्जन मौजूद है। इनमें जरूरी एक्शन लिया और इन कमजोरियों को दूर किया गया है।

 

Google Chrome को अपडेट करने के लिए जरूरी है कि यूजर्स को ब्राउजर के मेन्यू के अंदर जाना होगा, उसके बाद Help को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद About Google Chrome पर जाना होगा, इसके बाद ऑटोमैटिक अपडेट चेक करेगा और अपडेट उपलब्ध होगा, तो उसके साथ ऑटोमैटिक काम करने लगेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers