Ganesh Chaturthi Special Trains

Ganesh Chaturthi Special Trains: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी… गणेश पूजा पर चलेंगी 300 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

Ganesh Chaturthi Special Trains: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी... गणेश पूजा पर चलेंगी 300 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  August 31, 2024 / 03:01 PM IST, Published Date : August 31, 2024/2:00 pm IST

Ganesh Chaturthi Special Trains: देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में बहुत से लोग हैं जो घर से बाहर रहते हैं और त्योहारों पर घर आते हैं। कभी-कभी भीड़ के चलते तो कभी ट्रेनों के रद्द होने के चलते लोगों को खूब परेशानी होती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल यात्रीयों को बड़ी खुशखबरी देते हुए कहा कि गणेश पूजा, दुर्गा पूजा, दीवाली और छठ पूजा के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। दक्षिण रेलवे ने इस बारे में शुक्रवार को ऐलान किया।

Read More: Festival Special Train List: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी… सितंबर महीने से चलेंगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें शेड्यूल

दक्षिण रेलवे ने किया खास इंतजाम

दक्षिण रेलवे ने बताया कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। इससे लोगों को कंफर्म टिकट मिलने में आसानी होगी। दक्षिण रेलवे ने बताया कि त्योहारों को देखते हुए सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीने में दो साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए यात्री रिजर्वेशन भी करवा सकते हैं।

गणेश पूजा स्पेशल ट्रेनें (Ganesh Puja Special Train)

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, हर साल लाखों की संख्या में लोग मुंबई से कोकण के बीच गणेश पूजा के समय सफर करते हैं। ऐसे में इन लोगों को कंफर्म टिकट देने के लिए रेलवे ने 342 पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इन सभी स्पेशल ट्रेनों का संचालन 7 सितंबर से होगा। इनमें से कोंकण रेलवे 7 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने वाला है।

त्योहारी सीजन पर चेलगी ये स्पेशल ट्रेनें

1. MGR चेन्नई सेंट्रल-संतरागाछी के बीच वीकली स्पेशल ट्रेन

ट्रेन नंबर 06089 चेन्नई से चलकर संतरागाछी जाएगी। इस ट्रेन का संचालन हफ्ते में एक बार होगा। ट्रेन सितंबर से नवंबर के बीच कुल 13 बार दौड़ेगी. वहीं डाउन ट्रेन नंबर 06090 की सप्ताह में एक बार दोनों स्टेशनों के बीच चलेगी।

2. तांबरम-संतरागाछी-तांबरम के बीच भी स्पेशल ट्रेन

यह ट्रेन 06095/06096 सितंबर से लेकर नवंबर के बीच हफ्ते में एक बार संचालित की जाएगी। अप ट्रेन गुरुवार और डाउन ट्रेन शुक्रवार को संचालित की जाएगी।

दुर्गा पूजा स्पेशल ट्रेन (Durga Puja Special Train)

पटना से पुरी के बीच रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. पुरी से पटना के बीच ट्रेन नंबर 08439 ट्रेन का संचालन किया जाएगा। ट्रेन 5 अक्टूबर से 23 नवंबर के बीच संचालित होगी। वहीं, पटना से पुरी हर रविवार को ट्रेन नंबर 08440 का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन 6 अक्टूबर से 1 नवंबर तक दोनों स्टेशनों के बीच चलेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp