एफएसएसएआई को पिछले 5 वित्तवर्षों में फूड डिलीवरी ऐप्स के खिलाफ 21,042 उपभोक्ता शिकायतें मिलीं

एफएसएसएआई को पिछले 5 वित्तवर्षों में फूड डिलीवरी ऐप्स के खिलाफ 21,042 उपभोक्ता शिकायतें मिलीं

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  • Publish Date - April 1, 2025 / 06:38 PM IST,
    Updated On - April 1, 2025 / 06:38 PM IST

नयी दिल्ली, एक अप्रैल (भाषा) सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि पिछले पांच वित्त वर्ष में खाद्य नियामक एफएसएसएआई को फूड डिलीवरी ऐप के खिलाफ 21,000 से अधिक शिकायतें मिली हैं।

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री बीएल वर्मा ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया, ‘‘एफएसएसएआई पूरे वर्ष ई-कॉमर्स मंच के माध्यम से होटल और रेस्तरां आदि से खाद्य उत्पादों की बिक्री की नियमित निगरानी व ​​निरीक्षण करता है।’’

पिछले पांच वित्त वर्ष में ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप के खिलाफ एफएसएसएआई के पास पंजीकृत शिकायतों की कुल संख्या 21,042 थी।

वित्त वर्ष 2024-25 में एफएसएसएआई को 7,482 शिकायतें मिलीं जबकि वित्त वर्ष 2023-24 में 4,708; वित्तवर्ष 2021-22 में 3,726 और वित्त वर्ष 2020-21 में 805 शिकायतें दर्ज की गईं।

वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान, एफएसएसएआई ने 502 लाइसेंस रद्द किए और 316 लाइसेंस निलंबित किए जबकि जुर्माना भी लगाया गया।

मंत्री ने कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के पास उपभोक्ता शिकायतों एवं चिंताओं से निपटने के लिए एक मजबूत तंत्र है।

वर्मा ने कहा कि ‘एफएसएसएआई को मिली शिकायतें मुख्य रूप से मिलावटी भोजन, असुरक्षित भोजन, घटिया भोजन, भ्रामक दावों और विज्ञापनों आदि से संबंधित हैं।

भाषा राजेश राजेश अविनाश

अविनाश