Rules Change from 1st June 2024

Rules Change from 1st June 2024 : ट्रैफिक रूल्स से लेकर आधार कार्ड अपडेट तक, 1 जून से बदल जाएंगे ये बड़े नियम

Rules Change from 1st June 2024 : एक जून से कई बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नियमों के बदलाव का असर सीधे

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2024 / 08:19 AM IST, Published Date : May 31, 2024/8:19 am IST

नई दिल्ली : Rules Change from 1st June 2024 :  हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बड़े नियमों में बदलाव होते हैं। आज मई महीने का आखिरी दिन है और कल से जून महीने की शुरुआत हो जाएगी। एक जून से कई बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नियमों के बदलाव का असर सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। कल से होने वाले नियमों के बदलाव में बैंकों से जुड़े नियम से लेकर, आधार कार्ड अपडेट, गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Lu Se Nabalig Ki Mout: गर्मी ने बरपाया कहर, लू की चपेट में आने से नाबालिग की मौत, परिवार में पसरा मातम का माहौल 

इन नियमों में होगा बदलाव

आधार कार्ड अपडेट के नियमों में होगा बदलाव

Rules Change from 1st June 2024 : यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI के अनुसार, अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। ये काम आप आधार सेंटर पर जाकर भी कर सकते हैं। उपयोगकर्ता 50 रुपए प्रति अपडेट का मामूली शुल्क देकर अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन अपडेट करवा सकते हैं। जबकि UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नही देना होगा।

बदलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए नए रेगुलेशंस की घोषणा की है। ये नए नियम 1 जून से लागू हो रहे हैं, जिसमें किसी को भी ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए सरकारी RTO जाकर ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी बल्कि वे ऑथोराइज्ड प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर पर भी ये टेस्ट दे पाएंगे। ये सेंटर टेस्ट लेने के बाद लाइसेंस योग्यता सर्टिफिकेट जारी कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : June 2024 Rashifal: जून लाएगा जीवन में बहार.. इन राशियों की होगी कायापलट, नहीं रहेगी पैसों की कमी, लक्ष्मी करेगी घर पर वास

रसोई गैस के दाम में होगा बदलाव

Rules Change from 1st June 2024 : हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। महीने की पहली तारीख को देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में तय करती हैं। एक जून को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है। आखिरी बार 9 मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं, पिछले महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था।

सख्त होंगे ट्रैफिक नियम

नए नियमों के तहत, ट्रैफिक के नियमों में भी सख्ती की जाएगी। बिना वैध लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर सख्त दंड शामिल है, जिसके तहत अब जुर्माना 2,000 रुपए तक पहुंच गया है। नाबालिगों को गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर दंड और भी कठोर है, जिसमें 25,000 रुपए का जुर्माना और माता-पिता के खिलाफ संभावित कार्रवाई के साथ-साथ वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द करना शामिल है। ऐसा करने पर लाइसेंस रद्द होने के साथ-साथ नाबालिग को 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा। तेज गति से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 रुपए से 2000 रुपए, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपए, हेलमेट न पहनने पर 1000 रुपए और सीट बेल्ट न पहनने पर:1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : PM Modi in Meditation : विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान पर बैठे पीएम मोदी, अगले 45 घंटे तक लेंगे सिर्फ तरल आहार 

जून में बैंक हॉलिडे

Rules Change from 1st June 2024 : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, जून में बैंक दस दिन बंद रहेंगे। इन निर्धारित छुट्टियों में रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार और अन्य विशिष्ट छुट्टियां जैसे कि रज संक्रांति और ईद-उल-अज़हा शामिल हैं। देश में सातवें चरण के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 1 जून को कई राज्यों में भी बैंकों की छुट्टी रहने वाली हैं। बैंक जाने से पहले एक बार अपने राज्य की बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर देखें।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp