कनाडा के नकली वीजा की व्यवस्था करने के आरोप में चार लोग गिरफ्तार |

कनाडा के नकली वीजा की व्यवस्था करने के आरोप में चार लोग गिरफ्तार

कनाडा के नकली वीजा की व्यवस्था करने के आरोप में चार लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 06:28 PM IST, Published Date : October 8, 2024/6:28 pm IST

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस ने कनाडा का नकली वीजा बनाकर लोगों को ठगने के आरोप में दो महिलाओं समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों की पहचान गौरव (28), नितिन शर्मा (33), सरबजीत कौर (29) और गगनदीप कौर (32) के रूप में हुई है।

पुलिस ने कहा कि 28 सितंबर को भारतीय पासपोर्ट रखने वाला एक पुरुष यात्री कुलदीप (21) कनाडा जाने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर पहुंचा। उसके यात्रा दस्तावेजों की जांच के दौरान पता चला कि उसके पासपोर्ट पर कनाडा का फर्जी वीजा लगा हुआ था।

पुलिस ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई हवाईअड्डा) उषा रंगनानी ने बताया कि कुलदीप ने खुलासा किया कि उसकी मुलाकात अपने एक मित्र के जरिए संदीप नामक एजेंट से हुई थी।

अधिकारी ने बताया कि संदीप ने 18 लाख रुपये के बदले कनाडा भेजने का आश्वासन दिया था।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि एजेंट ने उसे कनाडा में नौकरी दिलाने का भी आश्वासन दिया। उसने एजेंट को अग्रिम राशि के रूप में पांच लाख रुपये नकद दिए और यह तय हुआ कि गंतव्य पर पहुंचने के बाद शेष राशि दी जाएगी।

पुलिस उपायुक्त ने कहा, ‘संदीप को हरियाणा के कैथल से पकड़ा गया और उसने पुलिस को बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर एक गिरोह संचालित कर रहा था। बाद में टीम ने गौरव, नितिन, सरबजीत कौर और गगनदीप कौर को भी पकड़ लिया गया जो इस मामले में सक्रिय रूप से शामिल पाए गए।’

पूछताछ के दौरान टीम को पता चला कि सरबजीत और सिमरनप्रीत सोशल मीडिया पर विज्ञापन वीडियो पोस्ट करते थे।

भाषा योगेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers