जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष वकील की हत्या के मामले में गिरफ्तार |

जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष वकील की हत्या के मामले में गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष वकील की हत्या के मामले में गिरफ्तार

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 06:28 PM IST, Published Date : June 25, 2024/6:28 pm IST

श्रीनगर, 25 जून (भाषा) जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मियां कयूम को वर्ष 2020 में एक वकील बाबर कादरी की हत्या में उनकी कथित संलिप्तता के लिए मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी से करीबी संबंधों के लिए पहचाने जाने वाले कयूम को राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) द्वारा उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत एकत्र करने के बाद हिरासत में ले लिया गया।

टेलीविजन बहसों में अक्सर दिखाई देने वाले मानवाधिकार विशेषज्ञ कादरी को सितंबर 2020 में शहर के हवाल इलाके में उनके आवास पर गोली मार दी गई थी। वर्ष 2018 में भी उनकी हत्या का प्रयास किया गया था लेकिन तब वह बाल-बाल बच गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि जांच के दौरान, कयूम का नाम हत्या की साजिश के पीछे के प्राथमिक संदिग्ध के रूप में उभरा।

एक अधिकारी ने यहां कहा, ‘‘कादरी की हत्या के सिलसिले में कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अधिवक्ता मियां कयूम को गिरफ्तार किया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मामले की जांच के दौरान पता चला कि कयूम मामले के मुख्य षडयंत्रकर्ता थे और कादरी की हत्या में उनका हाथ था।’’

अधिकारियों ने बताया कि कयूम से पूछताछ की जा रही है और मामले की जांच जारी है।

कयूम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जावेद इकबाल वानी के ससुर हैं।

कादरी की हत्या की जांच के लिए पुलिस ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया था। बाद में यह मामला जम्मू-कश्मीर राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) को सौंप दिया गया था।

पुलिस ने अगस्त 2022 में श्रीनगर में कयूम और दो अन्य वकीलों के आवासों की तलाशी ली थी।

जांच के दौरान उनके पास से डिजिटल उपकरण, बैंक संबंधी विवरण और अन्य दस्तावेज जब्त किए गए थे।

एसआईए ने पिछले साल सितंबर में कादरी के हत्यारों के बारे में जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी।

कादरी, बार एसोसिएशन के नेताओं, खासकर कयूम के कटु आलोचक थे और हत्या की घटना से तीन दिन पहले उन्होंने (कादरी) दावा किया था कि उनकी जान को खतरा है।

पुलिस ने यह भी कहा था कि अगस्त 2021 में मुठभेड़ में मारा गया लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का कमांडर साकिब मंजूर कादरी की हत्या के लिए जिम्मेदार था।

भाषा संतोष शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)