जम्मू-कश्मीर चुनाव का निरीक्षण कर रहे विदेशी राजनयिकों ने मतदान प्रक्रिया को लेकर संतुष्टि जताई |

जम्मू-कश्मीर चुनाव का निरीक्षण कर रहे विदेशी राजनयिकों ने मतदान प्रक्रिया को लेकर संतुष्टि जताई

जम्मू-कश्मीर चुनाव का निरीक्षण कर रहे विदेशी राजनयिकों ने मतदान प्रक्रिया को लेकर संतुष्टि जताई

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 03:37 PM IST, Published Date : September 25, 2024/3:37 pm IST

(तस्वीर के साथ)

श्रीनगर, 25 सितंबर (भाषा) जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का निरीक्षण करने बुधवार को यहां आए विदेशी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने मतदान प्रक्रिया के संचालन पर संतोष व्यक्त किया।

कुछ सदस्यों ने कहा कि यह प्रक्रिया उनके अपने देशों में होने वाली चुनाव प्रक्रिया के समान ही है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज छह जिलों की 26 सीट पर मतदान हो रहा है। विदेश मंत्रालय ने इस प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिए अमेरिका, नॉर्वे और सिंगापुर समेत 16 देशों के राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया है।

दिल्ली में अमेरिकी मिशन के उप-प्रमुख जॉर्गन के. एंड्रयूज ने कहा कि मतदान प्रक्रिया ‘‘स्वस्थ और लोकतांत्रिक’’ दिख रही है।

एंड्रयूज ने श्रीनगर के एक मतदान केंद्र पर ‘पीटीआई वीडियो सेवा’ से कहा, ‘‘(मतदाताओं का) उत्साह देखकर बहुत अच्छा लगा। 10 साल के अंतराल के बाद कश्मीरियों को मतदान करते देखना बहुत अच्छा लग रहा है। हम नतीजे देखने के लिए उत्साहित हैं। यह बहुत स्वस्थ और लोकतांत्रिक दिख रहा है।’’

दक्षिण कोरिया के राजनयिक सांग वू लिम को ‘पिंक पोलिंग स्टेशन’ का विचार पसंद आया। यह भारत के निर्वाचन आयोग की एक पहल है, जहां मतदान केंद्रों का पूरा प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाता है।

लिम ने कहा, ‘‘मैं पहली बार कश्मीर आया हूं। मैं प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनकर यहां आकर खुश हूं। मैं देख रहा हूं कि यह एक खूबसूरत जगह है और यहां के लोग बहुत अच्छे हैं। लोकतंत्र कैसे काम करता है, यह देखना खास है। ‘पिंक पोलिंग स्टेशन’ का यह विचार बहुत ही अच्छा है। इससे लोग बढ़-चढ़कर मतदान करने को प्रोत्साहित होंगे।’’

दिल्ली में सिंगापुर मिशन के उप-प्रमुख चेंग वेई एलिस ने कहा कि यहां मतदान का निरीक्षण करने वाले प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनना अद्भुत अनुभव है।

भाषा शफीक सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)