प्रसिद्ध राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का निधन |

प्रसिद्ध राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का निधन

प्रसिद्ध राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का निधन

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 09:01 PM IST, Published Date : September 11, 2024/9:01 pm IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) अमररस रिकॉर्ड्स के बैंड ‘बाड़मेर बॉयज’ के प्रमुख गायक के तौर पर अपनी भावपूर्ण आवाज के लिए मशहूर राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का बुधवार को निधन हो गया। वह 49 वर्ष के थे।

मांगे खान दिल की बीमारी से पीड़ित थे और हाल ही में उनकी ‘बाईपास सर्जरी’ हुई थी। गायक के परिवार में उनकी पत्नी और तीन बच्चे हैं।

मांगे खान ने बैंड के अपने साथी सदस्यों सवाई खान और मगदा खान के साथ ”बोले तो मिठो लागे”, ”अमरानो”, ”राणाजी” और ”पीर जलानी” जैसे लोकप्रिय गीत गाए हैं।

मांगे खान ने देश के विभिन्न हिस्सों के अलावा डेनमार्क, ब्रिटेन, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और इटली जैसे कई देशों में भी अपनी प्रस्तुति दी है।

अमररस रिकॉर्ड्स के संस्थापक आशुतोष शर्मा ने कहा, ‘‘ मांगे के जाने से एक ऐसा खालीपन आया है जिसे भरा नहीं जा सकता। वह एक प्यारे दोस्त थे, और एक असाधारण आवाज वाले एक अद्भुत आत्मा थे। इतनी कम उम्र में उनकी दुखद मौत न केवल उनके परिवार और हमारे लिए बल्कि संगीत जगत के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है। एक ऐसी आवाज जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता।’’

बाड़मेर बॉयज ने 2011 में दिल्ली के सिरीफोर्ट में प्रदर्शन के साथ अपनी शुरुआत की थी। बाद में वे मांगणियार संगीत के वैश्विक राजदूत बन गए, जिसमें सूफीवाद के तत्वों को राजस्थानी लोक संगीत और शास्त्रीय संगीत परंपराओं के साथ जोड़ा गया है।

भाषा रवि कांत रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers