विदेश मंत्री जयशंकर क्वाड बैठक के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर तोक्यो रवाना होंगे |

विदेश मंत्री जयशंकर क्वाड बैठक के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर तोक्यो रवाना होंगे

विदेश मंत्री जयशंकर क्वाड बैठक के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर तोक्यो रवाना होंगे

:   Modified Date:  July 23, 2024 / 03:42 PM IST, Published Date : July 23, 2024/3:42 pm IST

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर चार देशों (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान) के समूह ‘क्वाड’ की विदेश मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए 28 जुलाई से तीन दिवसीय यात्रा पर तोक्यो जाएंगे।

जयशंकर के अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग 29 जुलाई को क्वाड बैठक में शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा के आमंत्रण पर जयशंकर 28 से 30 जुलाई तक जापान की आधिकारिक यात्रा करेंगे और इस दौरान वह 29 जुलाई को तोक्यो में क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे।

इसमें कहा गया है कि मंत्री सितंबर 2023 में न्यूयॉर्क में पिछली बैठक के दौरान हुई चर्चाओं को आगे बढ़ाएंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। चारों विदेश मंत्री क्वाड पहल और कार्य समूहों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘मंत्री क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा सार्वजनिक वस्तुओं की आपूर्ति के माध्यम से क्षेत्र की समकालीन प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करके एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण को हासिल करने के लिए भविष्य में तालमेल का मार्ग प्रशस्त करेंगे।’’

भाषा

संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)