Retirement Planning

Retirement Planning: 20 हजार रुपए महीना की सैलरी वाले भी यूं बन सकते हैं करोड़पति, बस अपनाना होगा ये जादुई फॉर्मूला

Retirement Planning: 20 हजार रुपए महीना की सैलरी वाले भी यूं बन सकते हैं करोड़पति, बस अपनाना होगा ये जादुई फॉर्मूला

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2024 / 03:12 PM IST, Published Date : February 7, 2024/3:11 pm IST

Retirement Planning: नई दिल्ली। आज के समय में कौन नहीं अमीर बनना चाहता है। हर कोई अपनी सेविंग के लिए कोई न कोई दूसरा विकल्प खोजता ही रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी कम सैलरी में भी कैसे करोड़पति बन सकते हैं। बस आप ये जादुई फॉर्मूला अपना लें और हो जाएं मालामाल। जैसे कि आप सभी जानते हैं भारत में इन दिनों जॉब को लेकर कितनी मारामारी देखने को मिल रही है। लोग कम सैलरी में भी नौकरी शुरू कर दे रहे हैं।

Read more: Scheme 2024: इस योजना में मिलते हैं लाखों रुपए, जानिए कौन उठा सकता है इसका फायदा… 

अगर आपकी सैलरी भी कम है और आप इस बात को लेकर चिंतित कि कम सैलरी पर क्या रिटायरमेंट फंड बनाया जा सकता है, तो ये खबर आपके लिए है। आज हम 20 हजार रुपए महीने की सैलरी वाले व्यक्ति के लिए एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से वह 1 करोड़ रुपए का फंड बना सकता है। खास बात यह है कि उसके लिए कोई पेंशन फंड में निवेश भी नहीं करना है।

ऐसे बनाएं फंड

भारत में इन दिनों लोगों में म्यूचुअल फंड में निवेश करने की आदत बढ़ती हुई दिख रही है। अगर आप अभी तक इन फंड्स में निवेश करने के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें कि इसमें लंपसम और एसआईपी दो मेन निवेश विकल्प होते हैं। लंपसम में एकमुश्त संख्या में पैसा निवेश किया जाता है, जबकि एसआईपी में मंथली बेसिस पर निवेश होता है। अभी तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो म्यूचुअल फंड औसतन 12-15% का रिटर्न दे रहा है। इस हिसाब से अगर आपकी सैलरी 20 हजार है तो आप 4,000 रुपए का मंथली निवेश कर सकते हैं।

इतने दिन में बन जाएगा मोटा फंड

अगर आप 4 हजार रुपए का मंथली निवेश करते हैं और आपको 15% का औसत रिटर्न मिलता है तो आप अगले 25 साल में 1,31,36,295(1.3 करोड़ रुपए) का फंड बना लेंगे। यह आंकड़ा निवेश की शुरुआत करने वाले व्यक्ति की उम्र 25-35 के बीच मान कर बताया गया है। आमतौर पर लोग रिटायर होने के लिए 50-60 वर्ष का ही आयु चुनते हैं। अगर आप पहले रिटायर होना चाहते हैं तो आपको उसके हिसाब से निवेश की प्लानिंग करनी होगी।

Read more: Harda Pataka Factory Blast: हरदा हादसे पर CM मोहन का बड़ा बयान, बोले- दो बार विस्फोट नहीं होता तो हो सकती थी बड़ी घटना… 

Retirement Planning: बता दें कि इसके लिए आप किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। साथ ही आप जल्दी फंड हासिल करने के लिए कमाई के सोर्सेज बढ़ाने और साथ ही उन पैसों को सही जगह इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में भी पता लगा सकते हैं। इससे आप 25 साल से कम समय में ही 1 करोड़ का फंड हासिल कर लेंगे।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे