Heavy Rain in Gujarat

Heavy Rain: भारी बारिश से तबाही का तांडव, अब तक आठ लोगों की मौत, टूटा कई गांवों का संपर्क, नदियां खतरे के निशान के ऊपर

Heavy Rain in Gujarat: भारी बारिश से तबाही का तांडव, अब तक आठ लोगों की मौत, टूटा कई गांवों का संपर्क, नदियां खतरे के निशान के ऊपर

Edited By :   Modified Date:  July 25, 2024 / 07:22 AM IST, Published Date : July 25, 2024/7:21 am IST

अहमदाबाद: Heavy Rain in Gujarat गुजरात में बुधवार को भारी बारिश हुई जिसके कारण नदियों में जलस्तर बढ़ गया और बांधों से पानी बाहर आने लगा। इससे राज्य के कई हिस्से जलमग्न हो गए और कई गांवों का संपर्क टूट गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।अधिकारियों ने बताया कि बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 800 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि सुबह से वडोदरा, सूरत, भरूच और आणंद जैसे गुजरात के जिलों में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया जिसके कारण अधिकारियों को कुछ जगहों पर स्कूल एवं कॉलेज में अवकाश घोषित करना पड़ा।इसके अलावा, कुछ इलाकों में रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

Read More: इन राशियों की किस्मत चमकाएंगे विष्णु जी, गुरु मंगल योग से मिलेगी बड़ी कामयाबी, होगी पैसों की बरसात…

Heavy Rain in Gujarat राज्य के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडेय ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश के कारण आठ लोगों की मौत हो गई है। हमने इस अवधि के दौरान 826 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए हमने प्रभावित जिलों में राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 20 टीम और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 11 टीम तैनात की हैं।’’ उन्होंने कहा कि व्यापक बारिश और कई जिलों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी अत्यधिक भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट’ के मद्देनजर, स्थिति पर नजर रखने और फंसे हुए लोगों की मदद के लिए नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

Read More: Sonakshi-Zaheer Honyeymoon: ‘वही किया.. जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी’.. सोनाक्षी सिन्हा ने शेयर की हनीमून की तस्वीरें, अनुभव भी बताया

पांडेय ने कहा कि राज्य के सभी 206 प्रमुख बांधों में पानी का ताजा प्रवाह हो रहा है और गुजरात का सबसे बड़ा सरदार सरोवर बांध अब 54 प्रतिशत भर चुका है। बारिश से प्रभावित वडोदरा, सूरत, भरूच और आणंद जिलों में प्रशासन ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से लोगों को निकालने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और स्थानीय अग्निशमन दलों के कर्मियों को तैनात किया है।

Read More: CG News: इन कर्मचारियों को मिला नियमितीकरण का आश्वासन! इधर ट्रांसफर के लिए अब नहीं काटने होंगे नेता अधिकारी के चक्कर 

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़े के अनुसार, आणंद जिले के बोरसाद तालुका में 12 घंटे की अवधि (सुबह छह बजे से शाम छह बजे के बीच) में 354 मिलीमीटर बारिश हुई। अधिकारियों ने बताया कि निचले इलाकों में पानी भर जाने के बाद कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि निचले इलाकों में पानी भर जाने के बाद कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

Read More: Desi Bhabhi Latest Sexy Video Online : इस वीडियो से भाभी ने लूट ली पूरी महफिल, साड़ी हटाकर दिखाया कमर पर बना टैटू, धमाल मचा रहा ये सेक्सी Video.. 

बोरसाद के बाद नर्मदा जिले के तिलकवाडा (213 मिलीमीटर), वडोदरा के पादरा (199 मिमी), वडोदरा तालुका (198 मिमी), भरूच तालुका (185 मिमी), छोटाउदेपुर के नासवाडी (156 मिमी) और नर्मदा जिले के नांदोद (143 मिमी) है। आणंद के जिलाधिकारी प्रवीण चौधरी ने कहा कि एनडीआरएफ की एक टीम को सेवा में लगाया गया है और प्रशासन जलमग्न क्षेत्रों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए प्रयास कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को सूरत में हुई भारी बारिश के कारण शहर में जलभराव हो गया और कई गांवों का संपर्क टूट गया, जिससे लगभग 200 लोगों को प्रभावित स्थानों से निकालकर दूसरे स्थानों पर पहुंचाना जरूरी हो गया।

Read More: 7 दिन में मालामाल हो जाएंगे ये 3 राशि के लोग, शुक्र की चाल से मिलेगा पैसा ही पैसा, हर काम में कामयाबी

भरूच और नवसारी में प्रशासन ने भारी बारिश के कारण शैक्षणिक संस्थानों में एक अवकाश घोषित कर दिया। एक अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ कर्मियों की एक टीम फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए सूरत जिले के मंगरोल तालुका के लिंबाडा पहुंची। उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर जिले में 132 सड़कों को बंद कर दिया गया है। भरूच जिला प्रशासन ने वर्षा के चलते शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है। पश्चिमी रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि वडोदरा मंडल में एक रेलवे पुल के नीचे जल स्तर बढ़ने के कारण लंबी दूरी की 11 एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के परिचालन में बदलाव किया गया है, जबकि चार स्थानीय यात्री रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि बाद में डाउन लाइन पर रेल यातायात बहाल कर दिया गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp