शिक्षा मंत्रालय ने पांचवें 'युवा संगम' के लिए पंजीकरण की तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई |

शिक्षा मंत्रालय ने पांचवें ‘युवा संगम’ के लिए पंजीकरण की तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई

शिक्षा मंत्रालय ने पांचवें 'युवा संगम' के लिए पंजीकरण की तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 06:15 PM IST, Published Date : October 22, 2024/6:15 pm IST

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) शिक्षा मंत्रालय ने वार्षिक सांस्कृतिक और शैक्षिक आदान-प्रदान कार्यक्रम ‘युवा संगम’ के पांचवें चरण के लिए पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘युवा संगम के लिए उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। पंजीकरण की समय सीमा जो पहले 21 अक्टूबर, 2024 को समाप्त होने वाली थी, अब 25 अक्टूबर, 2024 तक बढ़ा दी गई है। पिछले कुछ दिनों में इसे लेकर प्रतिक्रिया में हुई वृद्धि के मद्देनजर पंजीकरण समय सीमा में यह विस्तार आवश्यक हो गया है।’

विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच सतत और संरचित सांस्कृतिक संपर्क का विचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 31 अक्टूबर, 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान प्रस्तुत किया गया था।

इस विचार को मूर्त रूप देने के लिए 31 अक्टूबर, 2016 को एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) कार्यक्रम शुरू किया गया।

युवा संगम का उद्देश्य भारत के विविध परिदृश्य में 18 से 30 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं के बीच सहभागिता और सहयोग को सुविधाजनक बनाना है।

यह कार्यक्रम अब अपने पांचवें चरण में है और इसने 114 यात्राओं के माध्यम से पूरे भारत में 4,795 युवाओं के लिए अंतर-सांस्कृतिक शिक्षा और बातचीत की सुविधा प्रदान की है।

भाषा

शुभम पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)