मुंबई : ईडी ने पोंजी मामले में 37 करोड़ रुपये की जमा राशि और नकदी जब्त की |

मुंबई : ईडी ने पोंजी मामले में 37 करोड़ रुपये की जमा राशि और नकदी जब्त की

मुंबई : ईडी ने पोंजी मामले में 37 करोड़ रुपये की जमा राशि और नकदी जब्त की

:   Modified Date:  June 24, 2024 / 01:05 PM IST, Published Date : June 24, 2024/1:05 pm IST

नयी दिल्ली, 24 जून (भाषा) मुंबई के एक वित्तीय सलाहकार और उसकी कंपनी के खिलाफ धन शोधन मामले की जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नकदी तथा बैंक और डीमैट खातों में जमा करीब 37 करोड़ रुपये की राशि जब्त की है। सलाहकार पर पोंजी योजना के माध्यम से निवेशकों के साथ 600 करोड़ रुपये की ठगी का आरोप है।

संघीय एजेंसी ने रविवार को बताया कि अंबर दलाल और उसकी कंपनी रिट्ज कंसल्टेंसी सर्विसेज के खिलाफ 21 जून को शहर में छापेमारी करने के बाद यह कार्रवाई की गयी।

मुंबई पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज किये जाने के बाद ईडी ने धन शोधन मामले की जांच शुरू की है। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया कि चार्टर्ड अकाउंटेंट और उसकी कंपनी ने एक संदिग्ध पोंजी योजना के माध्यम से निवेशकों को भारी मुनाफे का लालच देकर उनसे रुपये ऐंठे।

ईडी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, दलाल शुरू में निवेशकों को मामूली रकम देने के बाद रुपये लेकर फरार हो गया। ऐसा अनुमान लगाया गया कि दलाल ने 1,300 निवेशकों से 600 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जुटाई थी।

बयान के मुताबिक, दलाल को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

ईडी ने आरोप लगाया कि दलाल ने निवेशकों से यह कहकर धन जुटाया कि उसने सोना, चांदी, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, जस्ता, सीसा, निकल, तांबा, एल्युमीनियम जैसी नौ वस्तुओं और उनके व्यापार में निवेश किया है, जिससे पूंजी सुरक्षित रहेगी। दलाल ने अपने निवेशकों को 18 से 22 प्रतिशत वार्षिक मुनाफा देने का वादा किया था।

ईडी ने कहा कि इसी तरह की योजना का इस्तेमाल करते हुए आरोपी ने संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के भी निवेशकों से धन जुटाया था।

भाषा जितेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)