Sandeshkhali Violence: ईडी ने शाहजहां शेख के सहयोगियों, रिश्तेदारों के घरों में बोला धावा, बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात... |Sandeshkhali Violence

Sandeshkhali Violence: ईडी ने शाहजहां शेख के सहयोगियों, रिश्तेदारों के घरों में बोला धावा, बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात…

Sandeshkhali Violence: ईडी ने शाहजहां शेख के सहयोगियों, रिश्तेदारों के घरों में बोला धावा, बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात...

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 10:00 PM IST, Published Date : March 14, 2024/9:40 pm IST

Sandeshkhali Violence: कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित राशन वितरण घोटाले के सिलसिले में बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख के करीबी सहयोगियों और रिश्तेदारों के घरों पर छापे मारे। एक अधिकारी ये यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि उन्होंने जमीन हड़पने के एक मामले में कुछ दस्तावेज और डायरियां जब्त कीं। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के धमखाली में तीन स्थानीय व्यापारियों और शेख के करीबी सहयोगियों के घरों पर तलाशी ली गई। यह कार्यवाही कम से कम सात घंटे तक जारी रही।

Read more: #MPPolitics: ओपिनियन पोल सर्वे का रिजल्ट आया सामने! देखें 24 के चुनाव में किसका रहेगा दबदबा… किसकी निकलेगी हवा? 

इसके अलावा, उत्तर 24 परगना जिले के रामपुर में शेख के रिश्तेदारों के घरों पर भी छापेमारी की गई। ईडी अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “ये तीन व्यवसायी और कुछ अन्य लोग, जिनमें अधिकतर शेख के रिश्तेदार हैं, झींगा पालन और व्यापार में हैं। व्यापार की आड़ में वे शेख को भारी मात्रा में धन विदेश भेजने में मदद करते रहे हैं। ऐसा लगता है कि शेख ने करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले से मिले पैसे को झींगा व्यापार में लगाया था। हम उसकी जांच कर रहे हैं।”

केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि शेख ने विदेशों में धन भेजने के लिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों का इस्तेमाल किया, जो मुख्य रूप से झींगा पालन में शामिल थे। अधिकारी ने कहा कि इन व्यवसायियों के पास से जमीन से संबंधित दस्तावेज और डायरियां जब्त की गईं, कथित तौर पर पूरा कारोबार शेख की देखरेख में किया गया था। ईडी शेख के स्वामित्व वाली कारों को भी जब्त करने की प्रक्रिया में है, जो वर्तमान में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में है।

Read more: सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों भाग्य, धन-संपदा में होगी वृद्धि, खूब मिलेगा मान-सम्मान… 

Sandeshkhali Violence: इस बीच, 5 जनवरी को शेख के आवास पर छापेमारी के दौरान ईडी अधिकारियों पर हमले के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बावजूद, शेख के भाई शेख आलमगीर बृहस्पतिवार को सीबीआई अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुए। सीबीआई ने पांच जनवरी की घटनाओं से संबंधित तीन मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली है, जब घोटाले के सिलसिले में उत्तरी 24 परगना जिले के संदेशखालि में शेख के परिसर की तलाशी लेने गए ईडी अधिकारियों पर 1,000 लोगों की भीड़ ने हमला कर दिया था। तृणमूल कांग्रेस द्वारा पार्टी से निलंबित किए गए शेख को राज्य पुलिस ने 29 फरवरी को गिरफ्तार किया था। शेख फिलहाल केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की हिरासत में हैं। शेख और उनके सहयोगियों पर संदेशखालि में जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp