ईडी ने छापेमारी के बाद ‘कोल्डप्ले’, दिलजीत के ‘कॉन्सर्ट’ की टिकट बिक्री में ‘‘अनियमितताएं’’ पाईं |

ईडी ने छापेमारी के बाद ‘कोल्डप्ले’, दिलजीत के ‘कॉन्सर्ट’ की टिकट बिक्री में ‘‘अनियमितताएं’’ पाईं

ईडी ने छापेमारी के बाद ‘कोल्डप्ले’, दिलजीत के ‘कॉन्सर्ट’ की टिकट बिक्री में ‘‘अनियमितताएं’’ पाईं

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 01:00 PM IST, Published Date : October 26, 2024/1:00 pm IST

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ब्रिटिश रॉक बैंड ‘कोल्डप्ले’ और गायक एवं अभिनेता दिलजीत दोसांझ के ‘दिल-लुमिनाटी’ ‘कॉन्सर्ट’ (संगीत समारोहों) के टिकटों की ‘कालाबाजारी’ संबंधी धन शोधन जांच के सिलसिले में छापेमारी के बाद कथित अनियमितताओं का पता लगाया है। निदेशालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

ईडी ने बताया कि शुक्रवार को पांच राज्यों – दिल्ली, महाराष्ट्र (मुंबई), राजस्थान (जयपुर), कर्नाटक (बेंगलुरु) और पंजाब (चंडीगढ़) में 13 स्थानों पर छापे मारे गए।

संघीय एजेंसी ने कहा कि टिकट सामान्यतः जोमैटो, बुकमायशो और अन्य मंचों पर उपलब्ध होती हैं लेकिन जब मांग बहुत अधिक होती है तो ये टिकट जल्दी बिक जाती हैं जिससे लोगों को वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करनी पड़ती है।

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘ईडी द्वारा की गई छापेमारी और जांच से कई ऐसे व्यक्तियों का पता लगा, जो इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और टेलीग्राम का उपयोग करके सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसे टिकट उपलब्ध कराने के लिए जाने जाते हैं। इनमें नकली टिकट भी शामिल होते हैं।’’

इसमें बताया गया कि टिकट बिक्री ‘‘घोटाले’’ में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिम कार्ड आदि जैसी कई सामग्री जब्त की गई हैं जो ‘‘अपराध को साबित करती हैं।’’

बयान में कहा गया है कि टिकटों की अवैध बिक्री, इन घोटालों का समर्थन करने वाले वित्तीय नेटवर्क की जांच करना तथा ऐसी अवैध गतिविधियों से हुई आय का पता लगाने के लिए छापे मारे गए।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)