Ebola Virus in Cold Drinks

Ebola Virus in Cold Drinks: सावधान..! कोल्ड ड्रिंक में मौजूद है इबोला वायरस, क्या आपको भी आया ऐसा मैसेज.? जान लें क्या है सच्चाई

Ebola Virus in Cold Drinks: सावधान..! कोल्ड ड्रिंक में मौजूद है इबोला वायरस, क्या आपको भी आया ऐसा मैसेज.? जान लें क्या है सच्चाई

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2024 / 02:39 PM IST, Published Date : August 24, 2024/2:36 pm IST

Ebola Virus in Cold Drinks: सोशल मीडिया पर कई ऐसे प्लेटफॉर्म है, जहां से लोग कुछ वास्तविक तो कुछ फेक खबरों के जाल में फंस जातें हैं। कभी-कभी तो लोग बिना किसी जांच के ही उसे सच समझकर और भी लोगों के साथ शेयर करने लगते हैं। इससे भ्रामक खबरे लोगों तक पहुंचती है और अफवाह को लोग सच मान बैठते हैं। ऐसा ही एक मैसेज WhatsApp पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोल्ड ड्रिंक में Ebola वायरस मौजूद है।

Read More: E-rickshaw Registration: अगर आपके पास भी ई-रिक्शा तो आज ही करवा लें ये काम, वरना होगा भारी नुकसान 

इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कोल्ड ड्रिंक में इबोला वायरस है और आपको इसे नहीं पीना चाहिए। और तो और ये मैजेस सरकार के नाम पर फॉर्व्ड किया जा रहा है। लेकिन, PIB Fact Check ने इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है। PIB ने साफ किया है कि सरकार ने इस तरह की कोई वॉर्निंग जारी नहीं की है। बता दें कि वॉट्सऐप पर इस तरह के फर्जी मैसेज कई बार आते हैं। कई बार हैकर्स इस मौके का फायदा उठाकर आपको फंसा भी सकते हैं।

Read More: RBI News Rules: क्या आपने भी नहीं किया है RBI के नए नियम का पालन, तो हो जाएं सावधान, वरना बंद हो जाएगा खाता 

WhatsApp पर आने वाले इस तरह के मैसेज को लेकर आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। अपने पास आने वाले मैसेज के सोर्स को हमेशा वेरिफाई करें। कई बार आपको ये मैसेज आपके किसी जानने वाले से मिलेगा। लेकिन, इस तरह के दावों का सच जानने के लिए आप उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। इसके साथ आने वाली लिंक्स पर भी क्लिक ना करें। ऐसा करके आप खुद को धोखेबाजों के जाल में फंसा सकते हैं। लिंक में कोई मैलवेयर भी हो सकता है। इसलिए कभी भी अनजान लिंक पर अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर ना करें। किसी भी संदिग्ध मैसेज के आने पर तुरंत उसे रिपोर्ट करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp