अस्पताल में मरीज के परिजनों द्वारा मारपीट के खिलाफ चिकित्सकों-नर्स का ‘काम बंद’ प्रदर्शन जारी |

अस्पताल में मरीज के परिजनों द्वारा मारपीट के खिलाफ चिकित्सकों-नर्स का ‘काम बंद’ प्रदर्शन जारी

अस्पताल में मरीज के परिजनों द्वारा मारपीट के खिलाफ चिकित्सकों-नर्स का ‘काम बंद’ प्रदर्शन जारी

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 03:27 PM IST, Published Date : September 28, 2024/3:27 pm IST

कोलकाता, 28 सितंबर (भाषा) पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के सरकारी सागर दत्ता अस्पताल में एक मरीज के परिजनों द्वारा कर्मचारियों पर किए गए हमले के खिलाफ कनिष्ठ चिकित्सकों एवं नर्स ने ‘काम बंद करो’ प्रदर्शन शनिवार को भी जारी रखा।

कोलकाता के निकट कमरहाटी स्थित अस्पताल में एक मरीज की मौत हो जाने पर उसके परिजनों द्वारा कथित तौर कर्मचारियों की पिटाई किए जाने के खिलाफ कनिष्ठ चिकित्सकों एवं नर्स ने शुक्रवार देर रात ‘काम बंद करो’ प्रदर्शन शुरू किया था।

एक कनिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि इस घटना में तीन जूनियर डॉक्टर, तीन नर्स और स्वास्थ्यकर्मी घायल हो गए थे।

हादसे के बाद कनिष्ठ चिकित्सकों और नर्स ने बेहतर सुरक्षा व्यवस्था की मांग को लेकर ‘काम बंद करो’ प्रदर्शन का आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि मरीज एक अधेड़ उम्र की महिला थी। उसे सांस लेने में गंभीर समस्या थी और उसकी हालत भी नाजुक थी।

नर्स ने कहा, ‘‘मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने के कारण शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसकी हालत ठीक नहीं थी और स्वास्थ्यकर्मियों ने उसे ऑक्सीजन देने की कोशिश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी जिससे उसकी मौत हो गयी।’’

उन्होंने बताया कि यहां पुलिस मौजूद थी उसके बावजूद मरीज के 15-20 परिजन महिला वॉर्ड (मेडिसन) में घुस गए और वहां अन्य मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सकों और कई नर्स पर हमला कर दिया।

कनिष्ठ चिकित्सक ने कहा, ‘‘हम लगातार बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) और अस्पताल के वार्ड में उचित सुरक्षा की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस घटना से फिर यह साबित हो गया है कि राज्य प्रशासन अभी भी हमारी सुरक्षा की मांग के प्रति जागा नहीं है। जब तक पर्याप्त सुरक्षा की हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं तब तक ‘काम बंद’ प्रदर्शन जारी रहेगा।’’

बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अस्पताल प्रशासन ने कमरहाटी पुलिस थाने में इस घटना की शिकायत दर्ज करा दी है और जांच जारी है।

उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद अस्पताल परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है तथा पुलिस गश्त दल अस्पताल के मुख्य द्वार पर निगरानी रख रहा है।

‘पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फोरम’ के सदस्य अनिकेत महतो ने कहा, “हमने पहले भी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी। जब तक सरकार सक्रिय कदम नहीं उठाएगी तब तक ऐसी घटनाएं होती रहेंगी।”

भाषा प्रीति रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)