निर्देशक शाह का आरोप 'स्क्विड गेम' उनकी फिल्म 'लक' की नकल, नेटफ्लिक्स ने दावे को बताया निराधार |

निर्देशक शाह का आरोप ‘स्क्विड गेम’ उनकी फिल्म ‘लक’ की नकल, नेटफ्लिक्स ने दावे को बताया निराधार

निर्देशक शाह का आरोप 'स्क्विड गेम' उनकी फिल्म 'लक' की नकल, नेटफ्लिक्स ने दावे को बताया निराधार

:   Modified Date:  September 15, 2024 / 08:52 PM IST, Published Date : September 15, 2024/8:52 pm IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) फिल्म निर्देशक सोहम शाह ने आरोप लगाया कि 2009 में बनी उनकी फिल्म ‘लक’ की नकल कर कोरियाई शृंखला ‘स्क्विड गेम’ बनाई गई है और उन्होंने नेटफ्लिक्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। हालांकि, रविवार को ओटीटी मंच ने उनके दावे को खारिज करते हुए इसे आधारहीन करार दिया।

नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘इस दावे में कोई दम नहीं है। ‘स्क्विड गेम’ ह्वांग डोंग ह्युक द्वारा बनाया और लिखा गया था और हम लगाये गये आरोपों का सख्ती से प्रतिवाद करते हैं।’’

अमेरिकी आउटलेट टीएमजेड द्वारा प्राप्त मुकदमे के दस्तावेजों के अनुसार, ‘स्क्विड गेम’ का प्रसारण 2021 में शुरू हुआ और यह नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली शृंखला बन गई। निर्देशक शाह का आरोप है कि यह इमरान खान, श्रुति हासन और संजय दत्त अभिनीत फिल्म की ‘नकल’ है।

ह्वांग डोंग ह्युक द्वारा निर्मित लिखित और निर्देशित ‘स्क्विड गेम’ 456 खिलाड़ियों की कहानी है, जो सभी गहरे वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं और 45.6 अरब का पुरस्कार जीतने के लिए एक घातक बच्चों का खेल खेलने के लिए गुप्त प्रतियोगिता में शामिल होने का जोखिम उठाते हैं।

दूसरी ओर ‘लक’ की कहानी एक अंडरवर्ल्ड सरगना के इर्द-गिर्द घूमती है, जो दुनिया भर से ‘भाग्य’ पर भरोसा करने वाले लोगों को भर्ती करता है, ताकि वे चुनौतियों की एक शृंखला में भाग लें, जो उनके भाग्य को परखने के लिए तैयार की गई है, क्योंकि दुनिया भर के जुआरी उनपर दांव लगाते हैं।

टीएमजेड के अनुसार फिल्म ‘लक’ में किरदारों को प्रतिस्पर्धा शुरू करने के बाद ही यह एहसास होता है कि किसी भी चुनौती में हारने का मतलब है मृत्यु… और साथी प्रतिभागी की मृत्यु से शेष प्रतियोगियों के लिए उपलब्ध धनराशि में भी वृद्धि है।

दस्तावेजों के मुताबिक, शाह ने यह भी दावा किया कि उन्होंने फिल्म की पटकथा 2006 के आसपास लिखी थी और फिल्म जुलाई 2009 में रिलीज हुई।

ह्वांग ने कई साक्षात्कारों में बताया कि इस नेटफ्लिक्स शृंखला का विचार पहली बार 2008 में उनके दिमाग में आया था।

भाषा धीरज सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)